नमस्ते
आज मै आप सभी लोगो को नशे के बारे में बताउगा। इस आर्टिकल में मै आप को अपने दिल की बात कहना चाहता हूँ। कि आप सभी लोग नशा न करे और न करने दे , क्योंकि नशे के कारण नशा करने वाले पर तो बुरा असर पड़ता है।

Image Source Google

लेकिन इस के साथ उनके बच्चों के भविष्य पर भी बुरा असर पड़ता है। और इसके साथ – साथ जब वह बच्चा बड़ा होने लगता है। तो वो भी नशे करने सीख जाता है। नशे के कारण पूरा परिवार बिखर जाता है। मै आप को बताउगा कि नशे कितने प्रकार के होते है। और इनसे कैसे बचा जा सकता है।

नशे के प्रकार (Types of drunkenness in hindi)

जैसा की आप सभी जानते है। कि नशा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है। नशे कई प्रकार के होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होते है। नशे के प्रकार निम्नलिखित है।

  • शराब
Image Source Google

शराब एक पेय पदार्थ नशा है। जिसकी लत लग जाने पर व्यक्ति उसके सहारे ही अपना जीवन व्यतीत करता है। इससे व्यक्ति में शरीर में बहुत नुकसान होता है। उसके गुर्दे गल जाते है।

  • गांजा
Image Source Google

यह एक मादक पर्दाथ है, जो गांजे के पौधे से भिन्न – भिन्न विधियों से बनाया जाता है। इसे मादा भांग के पौधे के फूल की आसपास की पत्तियों एव तनों को सुखाकर बनाया जाता है।

  • चिट्टा
Image Source Google

यह एक ऐसा नशा है जो की सफेद पाउडर की तरह दिखता है। यह नशा सोने से भी महंगा माना जाता है। इसके एक ग्राम की किमत लगभग 6000 रूपये है। यह एक ऐसा नशा है जो मौत का सबसे बड़ा कारण माना जाता है।

  • स्मैक
Image Source Google

स्मैक भी चिट्टे की तरह का नशा है इस नशे की किमत भी बहुत अधिक होती है। यह नशा लगभग एक ग्राम 1200 से 1500 रूपये तक आता है। इस नशे की मात्रा यदि अधिक ले ले तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

  • नशे की दवाइयां
Image Source Google

बहुत से ऐसे भी नशे है जो हमे मेडिकल स्टोर से मिलते है। ये भी बहुत महगें होते है। इसमें उन्हें नशे की गोलिया और इंजेक्शन आदि दिया जाता है, जिनका नशा दो और तीन घंटे का ही होता है। ये दवाइयां लम्बे समय तक खाने से व्यक्ति की मानसिक हालत बहुत खराब हो जाती है।

  • कोकीन
Image Source Google

यह एक ऐसा लोकप्रिय और खतरनाक नशा है जो दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है। इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है। इसके सेवन के कारण हमारे याद रखने की शक्ति कम हो जाती है।

  • एलएसडी

यह एक ऐसा नशा है। जो दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है। ये इतना खतरनाक नशा है जिसका नशा करीब 12 घंटे तक रहता है इससे हमारे दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

  • स्पीड बॉल
Image Source Google

यह हेरोइन और कोकीन का घातक मेल है। जब व्यक्ति हेरोइन के नशे से संतुष्ट नहीं होता है तो वो अधिक आनद लेने के लिए स्पीड बॉल का सहारा लेते है। यह नशा लेते समय यदि कोई व्यक्ति अवर डोज ले लेता है। तो उससे उस व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

  • एमडीएम

यह एक ऐसा नशा है जो युवाओ में अधिक बढ़ रहा है। ये एक गोली होती है जिसे खाने के बाद उसमे उत्साह उतपन हो जाता है। और इससे उसके बोलने की शक्ति बढ़ जाती है।

  • तम्बाकू
Image Source Google

यह एक ऐसा नशा है जो की गांजे से भी ज्यादा खतरनाक है। इसकी लत एक बार लग जाने पर कभी नहीं छूटती है। तम्बाकू का असर सीधा फेफड़ो पर होता है। यह एक जानलेवा नशा है जो की दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है।

  • केटामाइन
Image Source Google

यह एक केमिकल नशीली दवा है। जिसका सेवन करने से व्यक्ति का दिमाग खराब हो जाता है। इसका सबसे बुरा असर दिमाग पर ही पड़ता है।

  • धूम्रपान
Image Source Google


धूम्रपान का इतिहास लगभग 5000 ईसा पूर्व पुराना माना जाता है। शुरुवाती धूम्रपान धार्मिक अनुष्ठानों जैसे देवताओं को प्रसाद आदि के तौर पैर किया जाता था। लेकिन आज ये इतना अधिक बढ़ गया है, जिससे यह कैंसर का भी कारण बन गया है।

  • अफीम
Image Source Google


इस नशे की कई राज्यों में खेती भी होती है। यह नशा राजस्थान में अधिक होता है। इस नशे से व्यक्ति के शरीर में शक्ति उत्तपन होती है। इससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

नशा कैसे छोड़े (How to quite Nasha )

व्यावहारिक तरीके

Image Source Google
  • खुद पर भरोसा रखिए

अपने आप पर भरोसा रखिये। अपने आप से कहिए की में नशा छोड़ दूंगा। अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा लाइए। और आप नशे वाली जगह भी न जाए। एक बार आप ने अपने मन से नशा छोड़ दिया तो आप कभी भी नशे को हाथ तक नहीं लगाएगे।

  • अचानक न छोड़े

चाहे आप किसी भी चीज का नशे करते हो आप लोग कभी भी एकदम से नशे को न छोड़े, इससे आप के शरीर में एकदम परिवर्तन सा आ जाएगा। जिस कारण आप दुबारा नशा करने लग जाओगे।

  • सबको बतायें

आप के दोस्तों और अपने घर वालो को बतायें, कि आप ने नशा छोड़ दिया है। ऐसा करने से आप के दोस्त आप को नशा करने के लिए भी नहीं कहेगें। और जब भी आप उन के पास नशा करने के लिए जाओगे। तो आप को शर्मिदगी महसूस होगी। और आप इस प्रकार नशा छोड़ सकते हो।

  • पहला कदम है जरूरी

पहला कदम यह है। कि आप नशा छोड़ने वाले है यही कदम सबसे चुनौतीपूर्व होता है। यदि आप ने पहला कदम पार कर लिया, तो आप नशे को भूल ही जाओगे।

  • जान प्यारी है

यदि आप एक बार ये सोच ले कि मुझे अपनी जान प्यारी है। और मेरा नशा करना ठीक नहीं है। तो मै आप को पूरे दावे के साथ कह सकता हु कि आप नशा पूरी तरह छोड़ देंगे। क्योकि नशा करने से व्यक्ति शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से कमजोर हो जाता है

मुद्रा, ध्यान और योगाभ्यास से नशा छोड़े

  • ज्ञान मुद्रा 1

इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। और मन का शुद्धिकरण होता है। ज्ञान मुद्रा करने के लिए अपने दाहिने हाथ के अंगूठे को तर्जनी के टिप पर लगाए और बाई हथेली को छाती के ऊपर रखे। साँस समान्य रहेगी। सुखासन और पद्मासन में बैठकर भी इस क्रिया को कर सकता है। इस क्रिया को लगातर 45 मिनट तक करने से काफी फायदा मिलता है। चलते – फिरते भी आप इस क्रिया को कर सकते है।

  • ज्ञान मुद्रा 2

ध्यान करने से शरीर के अंदर से खराब तत्व बाहर निकल जाते है। इसमें बिना पलक झपकाए प्रकाश की लो को लगातार देखने का अभ्यास किया जाता है। एक समय ऐसा आता है। जब बस बिंदु दिखाई देती है। ऐसी स्थिति में कुछ समय तक रहने की कोशिश करे।

योग क्रिया द्वारा भी शरीर में फैले विष को निकाला जाता है