जानिए कैसे पिता बनने की ख़ुशी छीन लेंगे ये कीटनाशक what fruits and vegetables to eat

0
42
जानिए कैसे पिता बनने की ख़ुशी छीन लेंगे ये कीटनाशक

Hello Dosto

जानिए कैसे पिता बनने की ख़ुशी छीन लेंगे ये कीटनाशक

इस लेख में आप जानेगे। कि किस तरह से पिता बनने की ख़ुशी छीनी जा सकती है। कौन – कौन से ऐसे फल और सब्जियां है। इनको ऐसा क्यों कहाँ गया है। इससे बचने के लिए हमें किन – किन बातों की और विशेष ध्यान देना चाहिए। जानिए इसके बारे में पूरे विस्तार से…

जानिए कैसे पिता बनने की ख़ुशी छीन लेंगे ये कीटनाशक
image source google

जैसा की हम सभी जानते है। कि कीटाणुओं से दूषित फल व सब्जी खाने से हमारे शरीर में फायदे की जगह नुकसान – ही – नुकसान होगा। इसलिए हमें फल और सब्जी को खाने से पहले उनको अच्छी तरह धो लेना चाहिए। ताकि उनके ऊपरी सतह से कुछ कीटनाशक कीटाणु साफ हो जाये। what fruits and vegetables to eat read continue.

जानिए फल – सब्जी में कीटनाशक के बारे में(what fruits and vegetables to eat)

दूषित फल – सब्जी खाने से हमें बहुत अधिक नुकसान होता है। इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत भूरा प्रभाव पड़ता है। कुछ समय पहले एक रिसर्च अमेरिका में हुई थी। जिसमे शोधकर्ताओं ने बताया की फल – सब्जी में मौजूद कीटनाशक किस तरह से पिता बनने की खुशी आप से छीन लेंगे। उन्होंने उच्च मात्रा में कीटनाशक से दूषित फल – सब्जियों का सेवन करने वाले पुरुषो में शुक्राणुओं का उत्पादन 49 फीसदी तक कम पाया।
स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या में भी 32 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। शोध्कर्ताओं का कहना और मानना है। कि अपने शरीर में पोषक तत्वों कि कमी को पूरा करने के लिए हमें फल और सब्जी का सेवन करना बहुत जरूरी और आवश्यक है। लेकिन इसके साथ में आपको ये भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कि इनका इस्तेमाल आप मौसम के हिसाब से करे। और साथ में इनका सेवन धो कर ही करे।

According to livehindustan

शोधकर्ताओं ने 2007 से 2012 के बीच यौन उत्तेजना की कमी से जूझ रहे 1,500 पुरुषों के खानपान का विश्लेषण किया। शुक्राणुओं के नमूने की जांच कर उनकी संख्या व गुणवत्ता आंकी। परीक्षण में उच्च मात्रा में कीटनाशकों से दूषित फल-सब्जी खाने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या 8.6 करोड़ पाई गई। कम मात्रा में सेवन करने वाले पुरुषों में 11.7 करोड़ के करीब थी। ज्यादा दूषित फल-सब्जी खाने वालों में इसकी संख्या भी 5.1 फीसदी दर्ज की गई, जो बाकी प्रतिभागियों से औसतन 2.4 फीसदी कम थी।

इन फल और सब्जी को ध्यान से खाये

fruits and vegetables

  • फल

सेब
संतरा
अंगूर
स्ट्रॉबेरी
करोदा
ब्लूबेरी
शफ्तालू

  • सब्जियां

पालक
टमाटर
बीस
मिर्च
खीरा
गाजर
गोभी
बैगन
शिमला मिर्च

इन फल – सब्जी को अधिक खाये इनमें जोखिम है कम

  • फल

आम
पपीता
अन्नानास
तरबूज
केला
रसभरी

  • सब्जियां

पत्तागोभी
मशरूम
ब्रोकोली
प्याज
बेबी कॉर्न

कीटनाशक फल – सब्जी खाने से होने वाली बीमारिया

ये तो हम सभी जानते है। कि जब हम अच्छा और स्वस्थ भोजन नहीं खायेंगे। तो हमारे शरीर में न तो ताकत रहेगी। और न ही हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा। इससे शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव और होने वाली बीमारिया निम्नलिखित है।

पेट में दर्द।
पाचन शक्ति का कमजोर हो जाना।
शरीर में कमजोरी।
उल्टी और दस्त।
कैंसर।
मोटापा का कारण।
शरीर में खून की कमी।
जन्मजात विकृति।
अस्थमा।
गर्भपात।
डिमोशिया।

ऐसे करे साफ कीटनाशक

  • सबसे पहले आप एक बड़ा बर्तन ले। अब इसमें एक से दो लीटर पानी डालें। और एक गिलास विनेगर मिलाएं। अब फल और सब्जी को इस पानी में आधे से एक घंटे के लिए भिगाकर रखे।
  • आप गुनगुने पानी में नमक मिलाकर फल और सब्जियों को भिगोये। फिर ठंडे पानी से तीन – चार बार पानी से धोएं।
  • एक कप पानी में एक चम्मच निम्बू का रस व दो चम्मच ब्रेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे बना ले। अब इसको फल और सब्जी पर छिड़के। और बीस मिनट बाद साफ पानी से धो ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here