जानिए घर के लिए कौन – सा वृक्ष है लाभकारी ghar ke liye labhkari vriksh

0
164
ghar ke liye labhkari vriksh


इस लेख में आप जानेंगे। कि हमारे घर में कौन – कौन से पेड़ – पौधे होने चाहिए।Lucky tree for home. और इससे हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है। इसके साथ – साथ आप ये भी जानेगे। कि पेड़ – पौधा का हमारे जीवन में व स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए कितना महत्व है।ghar ke liye labhkari vriksh read continue.

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

जैसा की हम सभी जानते है। कि हमारे लिए पेड़ – पौधे का होना कितना जरूरी होता है। इससे हमे शरीर में ऑक्सीजन मिलता है। जिसकी वजह से हम जीवित रहते है। इसके साथ अपने घर में पेड़ – पौधा का होना बहुत अधिक शुभ माना जाता है।

घर के लिए कौन – सा वृक्ष है लाभकारी – Best Ghar ke liye labhkari vriksh

शास्त्रों के अनुसार जिस व्यक्ति के घर के आसपास एक नीम, पीपल, दस इमली, तीन कैथ, तीन बेल, तीन आंवला और पांच आम के वृक्ष का होना। इन सभी पेड़ – पौधों का होना बहुत ही शुभ माना जाता है। जिसके घर के आसपास ये पेड़ – पौधे होते है। उन लोगो को कभी नरक के दर्शन नही करने पड़ते है। घर में कम से कम एक पेड़ या पौधा तो जरूर ही होना चाहिए। इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। कई लोग तो इन पेड़ – पौधों की पूजा भी करते है। उनका मानना है। कि इन पेड़ – पौधों में भगवान वास करते है।

घर में कौन – कौन से लगाए पेड़ – पौधे(ghar ke liye labhkari vriksh)

प्रत्येक घर में इन में से एक पेड़ – पौधा तो जरूर ही होना चाहिए। तुलसी का पौधा, बेल का वृक्ष, अश्वगंधा, आंवले का पेड़, अशोक का पौधा, नीम का पेड़, केले का पौधा, बांस का पौधा, नारियल का पौधा, गुड़हल का पौधा और गणपति का पौधा आदि पेड़ – पौधे है। जजों बहुत ही दिव्य, गुणकारी, लाभकारी और शुभ होते है। इनका विस्तार से निचे बताया गया है।

According to pravakta.com

वास्तुशास्त्र कहता है कि यदि कोई वृक्ष गलत दिशा या स्थान पर लगा दिया जाय तो वह भी दुर्भाग्य का कारण बन जाता है। वराह मिहिर ने अपने वास्तुशास्त्र में इसका विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया है। उनके अनुसार, यदि घर के निकट पलाश, वट,उदुम्बर, पीपल आदि के वृक्ष पश्चिम, उत्तर या पूर्व में हो तो गृहस्वामी आपदाओं तथा कष्टों से घिरा रहता है। लेकिन यदि उत्तर में पलाश, पूर्व में वट, दक्षिण में उदुम्बर और पश्चिम में पीपल का वृक्ष लगा हो तो ये गृहस्वामी को धन-धान्य से परिपूर्ण करते हैं।

तुलसी का पौधा

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

हिन्दू धर्म में इस पौधे की पूजा की जाती है। यह पौधा लगभग सभी के घरों में मिल जाता है। इस पौधे को सुबह – शाम पानी दिया जाता है, और सुबह – शाम पूजा भी करते है। क्योंकि इस पौधे में सवम श्री विष्णु भगवान वास करते है। इसका प्रयोग बहुत सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। कैंसर, मधुमेह, दमा, खांसी – जुकाम, पेट रोग आदि अनेक भयानक रोगों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह पौधा घर में दूषित वायरस को फैलने से रोकता है।
एक बात ध्यान जरूर रखना की यह पौधा घर के दक्षिणी दिशा में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि इससे आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

केले का पौधा

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

यह पौधा धार्मिक कारणों में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस पौधे की पूजा गुरुवार के दिन की जाती है। इसके साथ – साथ केले के पत्ते का प्रयोग खाना खाने और पूजा पाठ में भी किया जाता है। इसको गुरु बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधि वृक्ष माना जाता है। यदि आप अपने घर में केले के पेड़ के साथ तुलसी का पौधा लगा देता है। तो उस घर में लक्ष्मी और विष्णु भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है। जब कोई बच्चा इस पेड़ की छाँव के निचे बैठकर पढ़ाई करता है। तो वह जल्दी याद होती है।
ध्यान रखे की यह पौधा आप अपने घर की ईशान कोने में लगते है। तो आपकी जेब कभी खाली नहीं होती है। यानि ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है।

नीम का वृक्ष

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

सामानतय लोग नीम के पेड़ को अपने घर में लगाना पसंद नहीं करते है। किन्तु सच तो यह है। कि उन लोगों को इसके बारे में कुछ पता ही नहीं होता है। कि इसके कितने लाभ है। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति नीम के दस पेड़ लगाता है। उसको मरने के बाद शिवलोक की प्राप्ति होती है। और जो व्यक्ति तीन पेड़ लगाता है। उसको सूर्य लोक की प्राप्ति होती है। इसके साथ यह हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

बांस का पौधा (Lucky tree for home )

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

सुनने में यह अजीब लगता है। लेकिन यह बहुत ही चमत्कारी पौधा है। इसको घर में लगाना बहुत अधिक शुभ माना जाता है। यह पौधा सफलता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। सामानतय दूध और फल देने वाले पेड़ – पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए। लेकिन नांरगी और अनार के पेड़ को बहुत शुभ माना जाता है। आपको कभी – भी अपने घर के बीच में पेड़ – पौधा नहीं लगाना चाहिए।

नारियल का पेड़ (ghar ke liye labhkari vriksh)

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

जिन लोगों के घर में नारियल का पेड़ लगा है। उनके घर में हमेशा मान – सम्मान और खुशिया बनी रहती है। लेकिन यह पौधा यानि नारियल का पेड़ आप प्रत्येक स्थान पर भी नहीं लगा सकते है।

गणपति का पौधा

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

कई लोग इसको आम भाषा में आकड़ा भी कहते है। इसके छोटे – छोटे सफेद फूल भी लगे होते है। यह पौधा बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इस पौधे में से दूध भी निकलता है। इस पौधे की सेवा हल्दी, अक्षत और जल से करने पर घर में हमेशा सुख – शांति भी रहती है। जिस घर में गणपति यानि आकड़ा का पौधा फलता – फूलता है। उस भूमि में गुप्त धन होता है। इसके साथ इससे घर में धन की भी बरकत होती है।

अशोक का पेड़ (Lucky tree for home )

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

इस पौधा का घर में होना शांति और खुशी का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि इस पेड़ के नाम के अनुसार ही शोक को दूर करना है। इस पेड़ को आप अपने घर या आसपास भी लगा सकता है। यह हमे शांति और खुशी के साथ – साथ पूरी मात्रा में ऑक्सीजन भी प्रदान करता है।

बेल का वृक्ष

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

यह वृक्ष बहुत ही दिव्य और चमत्कारी है। क्योंकि इस वृक्ष को भगवान शिव बहुत अधिक पसंद करते है। जिस घर में यह वृक्ष होता है। वह धन संपदा की देवी लक्ष्मी पीढ़ियों तक वास करती है। यह सभी संकट को दूर करके घर में खुशी और शांति प्रदान करता है।

आंवले का पेड़

ghar ke liye labhkari vriksh
Image Source Google

जिस घर में आंवला का पेड़ उत्तर और पूरब दिशा में लगा है। उस घर में हमेशा लाभ ही लाभ होता है। इन दोनों दिशा में पेड़ का होना बहुत अधिक लाभकारी माना जाता है। आंवले के पौधे की पूजा करने से मनौती पूरी होती है। इसकी प्रतिदिन पूजा करने से समस्त पापों का नाश हो जाता है। उसका जीवन सुधार हो जाता है। These all are Lucky tree for home .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here