Best 100 + Ghrelu Nuskhe for Health in Hindi 2019

2
246
gharelu nuskhe for health in hindi

hello friend’s

आप सभी का हमारी वेबसाइट Healthy Dunia में स्वागत है। आज मै आप को कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (gharelu nuskhe for health in hindi) बताउगा। जिनका आप प्रयोग करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हो। इसके लिए आप को सभी चीजे अपनी रसोईघर मेँ मिल जायगी।

gharelu nuskhe for health in hindi
Image Source Google

आजकल प्रत्येक व्यक्ति और छोटे – छोटे बच्चों को मौसम बदलने के कारण बीमारिया होती रहती है। जिस कारण उनको डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। जिससे उनका पैसा और समय दोनों ही लगते है। लेकिन वही इलाज हम अपने घर पर भी बड़ी आसानी से कर सकते है।

Top Gharelu Nuskhe for health in hindi

अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ व मजबूत रखने के लिए घरेलु उपाए निम्नलिखित है।

गले मेँ खरास और सूखी खांसी के लिए

अदरक और गुड़

जब किसी के गले मेँ खरास हो या सूखी खांसी आए। तो इस स्थिति मेँ रोगी को अदरक के रस मेँ गुड़ और घी मिलाकर खाएं। इससे आप को बहुत अधिक फायदा होता है। यदि आप चाहे तो गुड़ और घी की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है।

मौसमी खांसी के लिए

सेंधा नमक

अक्सर हम देखते है, कि मौसम बदलने के साथ – साथ हमें खांसी व जुकाम हो जाता है। मौसमी खांसी के लिए आप 100 ग्राम सेंधा नमक की डली को गर्म कर ले। इसको लाल होने पर एक कप पानी मेँ डुबोकर निकाल लें। इस नमकीन पानी को रात के सोते समय लगातार दो – तीन दिन पीने से खांसी जड़ से खत्म हो जाती है।

सर्दी बुखार के लिए

तुलसी

तुलसी के 20 – 25 पत्ते लेकर उनको चटनी की भांति पीस लें। इसको 20 से 30 ग्राम मीठे दही मेँ मिलाकर प्रतिदिन खाली पेट कुछ दिनों तक खाने से बहुत अधिक फायदा होता है। ध्यान रहे की इसको दूध के साथ सेवन न करे। और एक घंटे बाद ही नास्ता करे।

मुँह और गले के लिए

मिश्री और सौंफ

आप सौंफ और मिश्री का पॉउडर बना लें। इसको सुबह – शाम भोजन के बाद एक – एक चम्मच प्रतिदिन लें। इससे आप की आवाज मधुर होती है। तथा इसके साथ आप के गले की खरास और अन्य कई बीमारियाँ भी ठीक होती है। मुँह से दुर्गंध नहीं आती है।gharelu nuskhe for health in hindi

जोड़ो के दर्द लिए

बथुआ का रस

यह हमारे खेतों मेँ आसानी से मिल जाता है। इसको अच्छे से धोकर सुखाकर इसके पत्तों का रस निकाल लो। इसको लगातार एक महीने तक सुबह खाली पेट लेने से जोड़ो का दर्द और गठिया रोग जड़ से ख़त्म हो जाता है। ध्यान रखे की इसमें कुछ अन्य चीजे न मिलाये। जैसे- नमक,चीनी या गुड़।

कमर दर्द के लिए

सरसों का तेल व कपूर

आप 10 ग्राम कपूर लें, व 200 ग्राम सरसों का तेल। इनको थोड़ा सा गर्म करके या कुछ समय धूप मेँ रखकर दोनों चीजों को मिलने दें। जब दोनों चीजे मिलकर एक इस की तरह बन जाये। तो इस तेल की मालिस आप कमर दर्द, माँसपेशियों का दर्द, नसों का दर्द व पीठ का दर्द वाले स्थान पर करने से बहुत आराम मिलता है।

पेट दर्द के लिए

अजवान और नमक

किसी व्यक्ति या बच्चे को पेट दर्द हो। तो उसको अजवान और नमक का मिश्रण बनाकर देने से लाभ मिलता है। इससे छोटे बच्चों के पेट के कीड़े मर जाते है। ध्यान रहे की इस मिश्रण को गर्म पानी मेँ लेने से ज्यादा फायदा होता है।

घुटनों के दर्द के लिए

अखरोट, मेथी

  • रात को तीन से चार अखरोट आधा गिलास पानी मेँ भिगो कर रख दें। प्रतिदिन सुबह खाली पेट इनको खाएं व साथ मेँ वो पानी भी पियें। जिसमे आप ने अखरोट भिगोये थे।
  • रात को सोते समय एक चम्मच मेथी को आधा गिलास पानी मेँ भिगो दें। सुबह खाली पेट मेथी के दानों को खाएं। और वह पानी पियें। ऐसा 15 से 20 दिन लगातार करने से आप के घुटनों का दर्द कम हो जायेगा।

काले धब्बों के लिए

नारियल का तेल व निम्बू

अपने चेहरे और कोहनी के काले धब्बों को दूर करने के लिए आधा चम्मच नारियल का तेल लें। उसमें आधे निम्बू का रस निचोड़कर त्वचा पर लगायें। फिर कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा 10 – 12 दिन लगातार करने से आप की त्वचा चमकने लगेगी।

स्वस्थ त्वचा के लिए

मेथी, हल्दी और नमक

नमक, हल्दी और मेथी तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पीस ले। नहाने के दस मिनट पहले इस में पानी मिलाकर मिश्रण तैयार करके पूरे शरीर पर साबुन की तरह लगायें। और बाद में नहा ले। इसका उपयोग सप्ताह में दो दिन जरूर करना चाहिए। इससे आप की त्वचा स्वस्थ व मुलायम हो जाती है। और आप को घमौरियाँ और फुंसी भी नहीं होगी।

आँखों के लिए

पपीते के बीज

पके हुए पपीते के बीजों को चबा – चबाकर खाने से आँखों से संबंधित रोग दूर होता है। इससे आँखों की रोशनी भी बढ़ती है। आप इन बीजों को सुखाकर पॉउडर भी बना सकते है। सप्ताह में एक बार पॉउडर पानी के साथ लेने से शरीर में बहुत फायदा होता है।

माइग्रेन के लिए

दूध, हल्दी और काली मिर्च

एक चम्मच काली मिर्च का पॉउडर एक चुटकी हल्दी के साथ एक गिलास दूध में उबालें। इसको ठंडा होने पर पीने से माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है। लगातार इसको तीन से चार दिन पीना चाहिए।

सिर दर्द के लिए(gharelu nuskhe for health in hindi)

सेब

प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक सेब को नमक के साथ खाने से सिर के दर्द से रहात मिलती है। इससे माइग्रेन का दर्द भी ठीक होता है। इसे आप कुछ दिन लगातार खाएं।

मधुमेह के लिए

आंवला, करेला और अंकुरित चने

  • एक गिलास करेले के रस में दो चम्मच आंवला का रस मिलाकर। लगातार दो महीने तक पीने से मधुमेह के रोग से छुटकारा मिल जाता है।
  • रात को सोने से पहले 100 ग्राम चने पानी में भिगोकर रख दे। और सुबह खाली पेट इनको खाने से मधुमेह के रोगियों को बहुत अधिक फायदा होता है।

अच्छी नींद के लिए

मलाई और गुड़

रात को नींद नहीं आती है। तो लगातार कुछ दिन मलाई और गुड़ खाएं। और पानी पी लें। ऐसा करने से थोड़ी देर में ही नींद आ जाएगी।

हकलाना और तुतलाना दूर करने के लिए

काली मिर्च और दूध

आप 10 ग्राम दूध में 250 ग्राम काली मिर्च का पॉउडर मिलाकर रख लें। 2 – 2 ग्राम प्रतिदिन सुबह और शाम मक्खन के साथ मिलाकर खाएं। कुछ दिन लगातार खाने से आप की हकलाकर बोलने की समस्या खत्म हो जाएगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here