Hangover उतारने का घरेलू नुस्खा हिंदी में

0
53
hangover utarne ke liye gharelu upaye in hindi

Hello Dosto

Welcome our Website Healthy Dunia.
आज हम इस लेख में जानेंगे। कि हैंगओवर क्या होता है। और इससे हमारे स्वास्थ्य पर क्या – क्या असर पड़ता है। वह हैंगओवर के क्या – क्या लक्षण है। इसके साथ – साथ आप यह भी जानेंगे। कि हैंगओवर उतारने के लिए कौन – कौन से घरेलू उपाए या नुस्खे(Hangover utarne ke liye gharelu nuskhe in hindi) है। जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

Hangover utarne ke liye gharelu nuskhe in hindi
Image Source Google

देसी भाषा में हैंगओवर को शराब का चढ़ जाना भी कहते है। जिस प्रकार कोई व्यक्ति अधिक शराब पी लेता है। तो उसके शरीर व व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है। जिसको हम आम यानि देशी भाषा में कहते है। कि इसको तो शराब यानि दारू दिमाग में चढ़ गई।

What is Hangover

जिस प्रकार किसी की शादी – विवाह, ब्रिथड़े पार्टी व अन्य ख़ुशी के मौको पर लोग शराब पीते है। जब कोई व्यक्ति लिमिट से अधिक शराब पी लेता है। तो ऐसी स्थिति में उसके सिर में दर्द, भारीपन, उल्टी और चककर आना आदि लक्ष्ण हैंगओवर कहलाता है। इस स्थिति में शराबी को कुछ भी होश नहीं रहता है। वह बहुत ही अलग – सा महसूस करता है। इससे उसके स्वास्थ्य को बहुत अधिक भारी नुकसान होता है। Hangover utarne ke liye gharelu nuskhe in hindi

हैंगोववेर के लक्षण – Symptoms of hangover
जब कोई व्यक्ति लिमिट से अधिक शराब पी लेता है। तो वह हैंगओवर नामक बीमारी का शिकार हो जाता है। इस स्थिति में शराबी को निम्नलिखित लक्षणों का सामना करना पड़ता है। जिस प्रकार –

  • अधिक तेज चककर आना
  • सिर में बहुत तेज दर्द होना
  • सर का भारी होना
  • उल्टी आना
  • मतली आदि

Hangover उतारने के लिए घरेलू उपाए – Hangover utarne ke liye gharelu nuskhe in hindi

जब किसी को हैंगओवर की समस्या हो। तो उसके लिए हमारे द्वारा बताये गए घरेलू नुस्खों का उपयोग करके हैंगओवर से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए निम्नलिखित घरेलू उपाए\ नुस्खे है।

Hangover utarne ke liye gharelu nuskhe in hindi
Image Source Google

Best Hangover Cures 2019 – 20

बिना दूध की चाय

जिस व्यक्ति को शराब चढ़ जाती है। यानि हैंगओवर हो जाता है। उसको आप एक गिलास पानी में दो से तीन चम्मच चाय पत्ती डालकर पूरी तरह उबालें। और बाद में ठंडा होने पर उसको छानकर पी ले। ऐसा करने से आपको पांच से दस मिनट में फर्क नजर आने लगेगा। यानि आपका नशा धीरे – धीरे कम होने लगेगा।

गर्म पानी से स्नान करे

जिस व्यक्ति ने अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन कर रखा है। और वह हैंगओवर कभी शिकार हो गया है। तो उसको गर्म पानी से दिन में तीन – चार बार जरूर नहाना चाहिए। इससे उसके शरीर पर अधिक मात्रा में पसीना आएगा। और धीरे – धीरे अल्कोहल का नशा भी कम हो जायेगा।

अधिक से अधिक पानी पिए

हैंगओवर व्यक्ति को नशा कम करने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। अधिक मात्रा में पानी पिने से शरीर के अंदर की सफाई होती है। और धीरे – धीरे मूत्राशय से अल्कोहल बहार निकल जाती है।

नारियल पानी पिए

शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से होने वाली बीमारी को ठीक करने के लिए नारियल पानी अधिक पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। और शरीर को ताकत भी मिलती है।

फ्रूट जूस

संतरा, अंगूर और निम्बू का जूस पिने से अल्कोहल का नशा कम हो जाता है। क्योंकि इसमें ऐसे न्यूट्रिशन, विटामिन और एंटी ऑक्सीड होते है। जो शरीर में ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाते है। और शरीर में ताकत भी उत्तपन करते है। इसका सेवन करने से कुछ ही समय बाद अल्कोहल का नशा कम होने लगता है।

हैंगओवर को दूर करे ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी शराब के नशे को दूर करने के लिए काफी अधिक फायदेमंद होती है। इसको आप दो से तीन बार एक या दो घंटे के अंतर में पिए। इससे आपको बहुत अधिक फायदा होगा। आपका सिर दर्द करना भी बंद हो जायेगा।

दही का करे सेवन

हैंगओवर को उतारने के लिए सबसे अच्छा नुस्खा दही को माना जाता है। इसमें ऐसे एंटी – ऑक्साइड पाए जाते है। जो अल्कोहल के नशे को कम करके आपको स्वस्थ रखता है। ध्यान रखे की आप मीठा दही का सेवन न करे। क्योंकि इससे आपको कम फायदा होगा।

नींद पूरी करे

जब कोई व्यक्ति अधिक शराब पी लेता है। और उसके सर में दर्द हो। तो ऐसी स्थिति में उसको सोना चाहिए। क्योंकि ऐसी स्थिति में उसके दिमाग को पूर्णत आराम की आवश्यकता होती है। सोने से भी धीरे – धीरे नशा कम होता है।

ये भी पढ़े – नशा है मौत का कारण,जानिए कैसे How to stop Nasha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here