Height बढ़ाये केवल 10 दिनों में 2 से 3 इंच How to grow height in Hindi

1
269

Hello Dosto
जिस प्रकार हेल्दी रहने के लिए डाइट कि जरूरत होती है, उसी प्रकार हमारी हाइट का भी सही होना जरूरी है। आज मै आप को height कैसे बढ़ाये, क्यों जरूरी है। और किन – किन कारणों से आप की लम्बाई नहीं बढ़ पाती है। और उम्र के हिसाब से लड़के और लड़की ही लम्बाई कितनी होनी चाहिए। ये सभी चीजों के बारे में बताउगा। How to Grow your Height Easly.

how to grow height in hindi

जैसा की हम सभी जानते है। कि हमारी height न तो कम होनी चाहिए। और न ही अधिक होनी चाहिए। जिन लोगो कि height कम होती है। उन लोगो को बोना कहा जाता है। और जिन लोगो कि height ज्यादा होती है। उन लोगों को लम्बू कहा जाता है। एक साधारण व्यक्ति कि height 5.5 – 6 fit होनी चाहिए।

height न बढ़ने के कारण


शरीर कि लम्बाई न बढ़ने के कारण निम्नलिखित हो सकते है।

  • पौष्टिक तत्वों की कमी

जब हमारे शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी आ जाती है। तो हमारी height पर भी बहुत ज्यादा असर पड़ता है। जब छोटे बच्चों में पौष्टिक तत्व की कमी आ जाती है। तो पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण होने वाली सबसे बड़ी बीमारी उनकी height का न बढ़ना होता है।

  • Growth harmon की कमी

यह हार्मोन बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में काम करता है। जब इसकी कमी बच्चों के शरीर में हो जाती है। तो बच्चों की लम्बाई नहीं बढ़ पाती है। बच्चों को सबसे ज्यादा हार्मोन माँ के दूध से मिलता है। ज्यादा कमी होने के कारण डॉक्टर बच्चों को Growth harmon लेने की सलाह देता है।

  • कुपोषण

जब कोई बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है। तो न सिर्फ उसका कद का विकास रुकता है। बल्कि उसके पूरे शरीर का विकास रुक जाता है। यह बीमारी ज्यादातर गरीब बच्चों में पाई जाती है। क्योकि उनके पास न अच्छा वातावरण होता है, और न ही रहन – सहन।

  • अनुवांशिकता के कारण

अनुवांशिकता का अर्थ बच्चे के माता – पिता से होता है। जिन के माता – पिता की हाइट कम होती है, तो उनके बच्चों की भी हाइट कम होगी। लेकिन यदि उनके माता – पिता की हाइट लम्बी है, तो उनके बच्चे की भी हाइट लम्बी होगी।

  • पानी की कमी के कारण

पानी हमारे लिए अमृत के सम्मान है। इसकी कमी हो जाने पर सारा शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। इसकी कमी के कारण हमारा कद भी रुक जाता है। जिसके कारण हमारी height नहीं बढ़ पाती है।

  • भारी वजन के कारण

बच्चे को छोटी उम्र में भारी वजन नहीं उठाना चाहिए। इससे उसकी लम्बाई नहीं बढ़ पाती है।

height बढ़ाने के उपाए(Grow your Height in hindi)

how to grow height in hindi

चाहे स्त्री हो या पुरुष, अच्छी height का होना दोनों की सुंदरता और व्यक्तित्व में निखार लाती है। क्योकि लम्बाई जीन्स पर निर्भर करती है।इसलिए कुछ लोग सोचते है कि लम्बाई बढ़ाना नामुनकिन है। लेकिन आप को यह जानकर ख़ुशी होगी, कि यदि आप लगातार कुछ दिन हमारे बताये हुए नुस्खों और नियमों का पालन करोगे। तो आप अपनी लम्बाई आसानी से बढ़ा सकते हो।how to grow height in hindi.

  • योग
how to grow height in hindi
Image Source Google

ताड़ासन कर शरीर की लम्बाई बड़ाई जा सकती है। छोटे बच्चे को ताड़ासन का नियमित अभ्यास करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी height 6 फूट तक बढ़ा सकते हो। ताड़ासन करने के लिए अपने दोनों हाथ को ऊपर करके सीधे खड़े हो जाए, फिर गहरी साँस ले, धीरे – धीरे हाथों को ऊपर उठाते जाए और साथ में एड़िया भी उठनी चाहिए। पूरी एड़ियों को उठने के बाद पूरे शरीर को तान दे और फिर गहरी साँस ले। इससे स्नायु सक्रिय होकर विस्तृत होती है, जिससे हमारी height बढ़ती है।

  • स्वस्थ व पौष्टिक आहार

पौष्टिक भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, फॉरस्फोरस और मैग्नीशयम लम्बाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जंक फ़ूड , तेलिया प्रदार्थ और चीनी आदि से पहरेज रखे। हमेशा दूध, घी, हरी सब्जिया,जूस और गाजर आदि का सेवन करना चाहिए। साथ ही बदाम, मूंगफली और केला आदि खाना चाहिए।

  • पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली का महत्वपूर्ण भाग है। नींद का कम और ज्यादा होने से हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है। पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोन की वृदि होती है। इसलिए, हमे दिन में कम – से – कम 8 घंटे जरूर सोना चाहिए।

  • नशे से दूर रहे
how to grow height in hindi
Image Source Google

शराब पीना और धूम्रपान करना स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक है। इससे व्यक्ति के विकास और लम्बाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए किसी भी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए।how to grow height in hindi.

  • धूप ले

धूप से हमे विटामिन ‘डी’ मिलता है। जो हमारी हडियों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। ध्यान रहे की आप तेज धूप में न जाये।सुबह या शाम को ही धूप में जाएं और उसका पूरा लाभ मिलता है।

  • पानी

पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए, इससे हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या उतपन नहीं होगी। पानी न पीने से मेटबॉलिज्म धीमा हो जाता है। और आपकी बढ़ती लम्बाई बाधित हो जाती है।

  • लटकने वाली एक्सरसाइज करे

हम देखते है, कि बच्चे अक्सर झूला झूलना या झूले वाले खेल खेलना बहुत पसंद करते है। जिन्हे वे कुछ इस तरह पकड़ते है। जिससे उनकी लटकने वाली एक्सरसाइज भी हो जाती है। प्रतिदिन 10 मिनट इस एक्सरसाइज को करने से बच्चों का कद बढ़ने में मद्त करता है। और वे फुर्तीले रहते है।

  • खेलकूद में बढ़ाये रूचि

खेलने कूदने से बच्चों का शारीरिक रो मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है। बच्चों को कंप्यूटर गेम, मोबाइल फ़ोन चलाने की बजाए, उन्हें फुटबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन व टेनिस जैसे खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

  • दौड़ लगाना

जिनका कद छोटा है उनको हर रोज सुबह – शाम दौड़ लगानी चाहिए। इससे आप का शरीर भी फ़र्तुला और जोशीला बन जायेगा और साथ में आप का कद भी बढ़ने लगेगा।

  • व्यायाम जो आप की बढ़ाये लम्बाई
  • ताड़ासन
  • भुजगासन
  • शीर्षासन
  • पशिचमोत्सान
  • देशी गाय का दूध

गाय का दूध पीने से हमारे सारे शरीर के रोग दूर हो जाते है। गाय के दूध को अमृत के सम्मान माना जाता है। देशी गाय का दूध कदवृद्धि में बहुत सहायक है।

According to ndtv News

18 साल के बाद भी बढ़ सकता है बच्चों का कद

हमारे शरीर में मौजूद ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) हड्डियों और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये हार्मोन 12 से 13 साल की उम्र के बच्चों में बहुत एक्टिव होते हैं.

उम्र के हिसाब से जाने लड़के और लड़की की height

how to grow height in hindi

0 – 3 महीने से 8 साल तक के लड़के और लड़की की height

S.No. महीने / साल   लड़को की height लड़कियों की height
1 0 – 3 महीने 1.65 ft 1.63 ft
2 3 –5 महीने 2 ft 1.97 ft
3 6 – 8 महीने 2.2 ft 2.18 ft
4 9 – 11 महीने 2.37 ft 2.33 ft
5 1 साल   2.49 ft 2.46 ft
6 2 साल   2.8 ft 2.77 ft
7 3 साल   3.11 ft 3.08 ft
8 4 साल   3.37 ft 3.33 ft
9 5 साल   3.66 ft 3.55 ft
10 6 साल   3.88 ft 3.75 ft
11 7 साल   3.99 ft 3.95 ft
12 8 साल   4.18 ft 4.14 ft

9 साल से 18 साल तक के लड़के और लड़की की height (How to grow height in hindi)

S.No. महीने / साल   लड़को की height लड़कियों की height
1 9 साल   4.33 ft 4.33 ft
2 10 साल   4.51 ft 4.53 ft
3 11 साल   4.59 ft 4.65 ft
4 12 साल   4.82 ft 4.85ft
5  13 साल   5.01 ft 4.02ft
6 14 साल   5.24 Ft  5.08 ft
7 15 साल   5.44 ft 5.28 ft
8 16 साल   5.61 ft 5.31 ft
9 17 साल   5.74 ft 5.34 ft
10 18 साल   5.08 ft 5.38 ft

कम वजन वाले नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here