Hello Friend’s

यह लेख स्पेशल पुरुष के लिए है। इसमें हम जानेगे। कि शेविंग करते समय हम किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। और इससे हमे क्या -क्या फायदा होता है। विशेषकर उन पुरुषो को जिनकी स्किन पर झुरिया और कील मुँहासे अधिक है। उनको कौन – कौन सी क्रीम और फेश वाश का इस्तेमाल करना चाहिए। और नहीं। How to Shaving without cream read continue.

How to Shaving without cream

जैसा की सभी पुरुष शेविंग करते है। किन्तु कुछ लोग नाई की दुकान पर जाना पसंद नहीं करते है। वो केवल अपने घर पर ही शेविंग करना चाहते है। इसलिए वो online या किसी दुकान से क्रीम और रेजर लेकर आ जाते है। और शेविंग करनी शुरू कर देते है। जिससे उनके चेहरे पर दाग़ – धब्बे और झुर्रिया निकल जाती है। ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए। इसके बारे में जानिए विस्तार से।

शेविंग करते समय होने वाली गलतियां(How to Shaving without cream)

शेविंग करते समय कई ऐसी बातें है। जिन्हें ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि जरा – सी लापरवाही हो जाती है। तो इससे स्किन पर अनेक समस्याएं उत्तपन हो जाती है। शेविंग करते समय होने वाली गलतियां निम्नलिखित है।

  • उल्टी शेविंग करना

कई लोग स्किन को चमकाना चहाते है। इसके लिए वो क्लीन शेविंग करते है। जब वो क्लीन शेविंग करते है। तो रेजर का गलत इस्तेमाल करते है। जिससे उनकी स्किन लाल और हार्ड – सी हो जाती है।

  • गलत रेजर का इस्तेमाल करना

शेविंग करने के लिए अलग – अलग रेजर आती है। स्किन के हिसाब से गलत रेजर का इस्तेमाल करना। और किसी हल्की कंपनी की रेजर का इस्तेमाल करना। स्किन प्रॉब्लम का कारण बन जाता है।

  • फेश वाश न करना

शेविंग के पहले अपने चेहरे को अच्छे से न धोना। और किसी भी फेश वाश का इस्तेमाल न करना। इससे स्किन पर बाल रह जाते है। और स्किन के कटने का भी डर रहता है।

  • ठंडा पानी का प्रयोग न करना

शेविंग के बाद चेहरे को ठंडे पानी से न धोने से मॉइश्चर खत्म होने लगता है। ये भी एक शेविंग अच्छे से न होने का कारण है।

तितली आसन Titli aasan how to do it and its benefits in Hindi

शेविंग करने का सबसे अच्छा और घरेलू तरीका (How to Shaving without cream)

जब आप शेविंग क्रीम को खरीदकर सेव करते है। तो यह शेविंग बहुत महेंगी पड़ती है। लेकिन इसका भी हमारे पास सुलेशन है। आप शेविंग करते समय दूध और दही का भी इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आपकी स्किन भी मुलायम और अच्छी रहती है। और आपके पैसे भी नहीं लगते है। इसके साथ कुछ और भी घरेलू चीजे है। जिनका आप इस्तेमाल करके पैसे बचा सकते है। जो निम्नलिखित है।

  • दूध

कच्चा दूध आपके चेहरे के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसकी सहायता से आप शेविंग भी कर सकते है। इसका यूज करने से आपकी स्किन अच्छी और शेव बढ़िया होती है। दूध को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन गोरी होती है। विदेशी लोग तो दूध से अपने शरीर की मसाज भी कराते है।

  • नारियल का तेल

शेविंग करने से पांच मिनट पहले आप नारियल तेल की चेहरे पर मालिस कर ले। इससे आपके चहरे के बाल मुलायम हो जाते है। जिससे रेजर भी अच्छी तरह से चलती है। इससे आपकी स्किन नही कटती है। और आप की स्किन भी मुलायम और चमकने लगती है।

  • बटर

इसकी सहायता से कड़े बाल सॉफ्ट हो जाते है। जिसकी वजह से आप शेविंग आसानी से कर सकते है। इससे आपकी स्किन के कटने का भी डर नहीं रहता है।

एलोवेरा जल
यह शेविंग करने के लिए सबसे अधिक प्रयोग होने वाला है। क्योकि इससे आपकी स्किन में जलन नहीं होती है। और साथ में आपके स्किन के बाल भी सॉफ्ट हो जाते है। जिससे रेजर आसानी से चलती है। और आप क्लीन शेविंग आसानी से कम पैसों में भी अपने घर ही कर सकते है।

  • दही

आप शेविंग करने से दस मिनट पहले अपने चेहरे पर दही अच्छी तरह से लगा ले। और बाद में शेविंग करके ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। ऐसा करने से आप के मुँह पर दाग़ – धब्बे और कील – मुँहासे नहीं होते है। और स्किन गोरी हो जाती है।

  • शहद के साथ करे शेविंग (How to Shaving without cream)

सबसे पहले शहद को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर चेहरे पर मसाज करे। और बाद में शेविंग करे। इससे आपके चेहरे के बाल सॉफ्ट हो जाते है। और स्किन कटने और लाल होने का खतरा नहीं होता है।

  • केला

शेविंग करने से पहले आप केले का गुद्दा बनाकर मसाज करे। और कुछ समय बाद शेविंग कर ले। इससे आपकी स्किन चमकने लगती है।

  • पपीता

क्या आपको पता है। कि पपीता खाने के साथ हम इसके छिलके को पीसकर चेहरे पर लगाए। और बाद में मसाज करे। इससे आपकी स्किन गोरी और चमकने लगती है। इससे स्किन जलन भी दूर होती है।

According to Rajiv Dixit ji

वैज्ञानिक पूष्टि 

दुध त्वचा की चमक और कोमलता को क्षीण नही होने देता और इसकी अन्दर तक सफाई भी करता है. जब आप ब्लैड से दाडी बनाते है तो ब्लैड और बालों के बीच जितना कम घर्षण होगा उतनी जल्दी और आसानी से शेविंग हो जायेगी. दूध में उपस्थित लैक्टिक एसिड पानी के SURFACE TENSION और VISCOSITY FORCE को सबसे आसानी से तोडता है और बालों – ब्लैड के बीच का घर्षण कम कर के त्वचा को खुब्सुरत बनाता है.

Loading...