Best 21 + Lhsun khane ke fayde Hindi me

4
67

Hello Friend’s

आज हम लहसुन के बारे में जानेंगे कि खाली पेट Lahsun खाने से क्या – क्या फायदे होते हैं। What is Lhsun और इसको खाने से हमे क्या – क्या नुकसान होता है। लहसुन खाने का सही तरीका। क्या हमे Lhsun का सेवन करना चाहिए या नहीं। इसको खाने से कौन – कौन सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

Best lahsun khane ke fayde in hindi


हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। लहसुन पूरे विश्व में पाया जाता है। इसे कई लोग तो औषधि के रूप में इस्तेमाल करते है। लहसुन हर प्रकार के भोजन में प्रयोग किया जाता है। इससे भोजन बहुत अधिक स्वादिष्ट बन जाता है। इसके साथ शरीर में होने वाली कई प्रकार कि बीमारियों को रोकने व ठीक करने में बहुत लाभदायक माना जाता है।

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Best lahsun khane ke fayde in hindi

लहसुन में विटामिन A, B1, B2, B3, B6, B9, C, E, K और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते है। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व भी पाए जाते है। जो निम्नलिखित हैं-

S. No. पोषक तत्व मात्रा
1. प्रोटीन 6.3 प्रतिशत
2. कार्बोज 21 प्रतिशत
3. चूना 0.3 प्रतिशत
4. लोहा 1.3 मिलीग्राम /100ग्राम
5. वसा 0.1प्रतिशत
6. खनिज पदार्थ 1 प्रतिशत

लहसुन खाने का सही तरीका – Best lahsun khane ka trika in hindi

Lahsun को खाने के कई तरीके हैं जैसे –

  • लहसुन का आचार बनाकर, शहद के साथ, लहसुन की गोलियाँ बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।
  • यदि आप को कफ और सर्दी की समस्या हैं, तो आप लहसुन की कच्ची कलियों को चबाकर खा सकते हैं।
  • लहसुन की कलियों को सब्जी बनाते समय उपयोग करने से सब्जी का स्वाद बहुत अच्छा बन जाता हैं।
  • लहसुन को पानी में उबालकर, उसको ठंडा होने दें, फिर उसमें शक़्कर मिलाकर उसको पी ले।
  • जैतून के तेल में लहसुन की कलियों को उबालकर ठंडा कर ले। जब भी कान में दर्द हो तो दो – दो बूँद कान में डाल ले।
  • लहसुन का कद्दूकस करके उसमें नमक – मिर्च मिलाकर इसका रोजाना सेवन करें।

Best Lahsun khane ke fayde in hindi

लहसुन में एलियम नामक का एंटीबायोटिक होता हैं। जो हमारे शरीर को बहुत सारे रोगों से बचाता हैं। लहसुन खाने के निम्नलिखित फायदे हैं।

  • पाचन शक्ति को बढ़ाता

लहसुन पेट की सभी क्रियाओं को नियंत्रित करके पाचन शक्ति को बढ़ाता हैं। इससे लिवर को शरीर से विषाक्त पर्दार्थो को बाहर निकालने में मदद करता हैं। और इस प्रक्रिया के दौरान लिवर को हानि होने से रोकता हैं। ध्यान रहे की लहसुन का अधिक मात्रा में प्रयोग न करें।

गठिया और जोड़ो के दर्द को ठीक करने के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। अगर आप को लहसुन खाना पसंद नहीं हैं तो आप इसे कैप्सूल की तरह भी ले सकते हो।

  • प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाये -Best lahsun khane ke fayde in hindi

लहसुन व शहद के सेवन से शरीर में प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती हैं। और यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता हैं। इम्यून सिस्टम मज़बूत होने के कारण यह हमें मौसम की मार से बचाता हैं। और हम अनेक प्रकार की बीमारियों से बच जाते हैं।

क्या आप जानते हैं की नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से कैंसर नहीं होता हैं। रिसर्च के अनुसार यदि हर हफ्ते 5 – 6 कली लहसुन खाएं, तो कैंसर का खतरा 40 – 50 फीसदी कम हो जाता हैं। विशेषकर लहसुन पाचन तंत्र और फेफड़ो के कैंसर को होने से रोकता हैं।

  • ह्दय को रखे स्वस्थ

ह्दय को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन काफी कारगर माना जाता हैं, यह खून के प्रवाह को ठीक रखता हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं, जिससे ह्दय रोग होने का खतरा टल जाता हैं।

  • पेट को रखे सही

लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने पर पेट से संबंधित सभी प्रकार के रोगों से छुटकारा मिल जाता हैं और इससे भूख भी अच्छी लगती हैं। क्योकि लहसुन से पाचन शक्ति भी ठीक रहती हैं।

लहसुन में मौजूद विटामिन्स और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे हमारी आँखों की रोशनी सही रहती हैं, यह हमें आँखों से संबंधित दूसरे रोगों से भी बचाता हैं।

  • सूजन से राहत

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी एक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जिससे गठिया रोग से होने वाली सूजन को कम करता है। दर्द से राहत पाने के लिए सुबह खाली पेट शहद के साथ लहसुन खाना चाहिए।

  • बालों को झड़ने से रोकना

आप 50 ग्राम सरसों का तेल ले, एक लहसुन की सब कलियों को छीलकर डाल दें। अब इसको पकाये कलिया जल जाने पर उतार कर इसको छान ले। रोज रात को सोने से पहले इस तेल की मालिस करे। इस तेल की मालिस 25 से 30 मिनट तक करनी चाहिए।

अगर आप मोटापे से परेशान हो, तो आप लहसुन को खाली पेट खाने से बहुत अधिक फायदा होता है। यह सबसे अच्छा घरेलू तरीका माना जाता है, वजन कम करने के लिए।

  • लकवा के लिए

यदि किसी व्यक्ति को लकवा हो गया है तो उसको 25 ग्राम लहसुन की छिली हुई कलियों को बारीक़ पीसकर आधा किलो गाय के दूध में पकाये। और इसमें आवश्यकता के अनुसार मिश्री डालें। ठंडा हो जाने पर रोगी को पिलाना चाहिए। ऐसा लगभग 30 से 40 दिनों तक सेवन करने से लकवा के रोग से छुटकारा मिल सकता है।

  • कमर दर्द के लिए

10 से 12 कलियों का रस निकालकर एक गिलास लस्सी यानि छाछ में मिलाकर पीने से कमर दर्द में आराम मिलता है। इसके साथ आप लहसुन का आधा चम्मच रस, एक कप पानी और एक निम्बू का रस मिलाकर दिन में दो बार अवश्य पीना चाहिए। इससे कमर दर्द में जल्दी राहत मिलती है।

लहसुन खाने के नुकसान और सावधानी

  • यदि लहसुन खाने से आप को गंध आती है, तो आप इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को लहसुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • लहसुन खाने से आप के मुँह से दुर्गंध भी आती है।
  • एकदम से अधिक मात्रा में लहसुन नहीं खाना चाहिए।
  • लहसुन को आप यदि सीधा नहीं खा सकते हो, तो इसके साथ आप शहद भी ले सकते है।
  • छोटे बच्चे या कोई सर्जरी करवाए हुई व्यक्ति को कभी – भी कच्चा लहसुन नहीं खाना चाहिए।
  • लहसुन का पेस्ट बनाकर कभी – भी चेहरे पर न लगाएं।

According to bhaskar.com

रात को सोते समय भुना लहसुन खाने से होंगे ये 8 फायदे-

लहसुन कच्चा खा लेने से अमर हो जाते हैं यानि बहुत सारी बीमारियां जो हमें बूढ़ा बना देती हैं, ये इतना असरदार है कि इसे खाने से शरीर में ये बीमारियां काफी उम्र तक आपके पास भी नहीं आती और आपको यंग रखती हैं, इसी तरह लहसुन को खाने के तरीके और समय से भी फर्क पड़ता है, आप इसे जैसे खाते हैं कच्चा या भुना हुआ और दिन में कब खाते हैं इससे भी हेल्थ पर असर पड़ता है, इसे कच्चा खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम ठीक होती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि…..

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here