आखिर क्यों मंगवा रहा है पंजाब और हरियाणा – मारवाड़ का अनाज

0
29
marwar ka aanaj in hindi

Hello Friend’s

Welcome our website Healthy Dunia
आज हम इस लेख में जानेंगे। कि आखिर किन कारणों से पंजाब और हरियाणा मंगवा रहा है, राजस्थान से अनाज (marwar ka aanaj in hindi)। और उस अनाज में ऐसी कौन – सी खास बात है। इससे हरियाणा और पंजाब के लोगो को क्या – क्या लाभ होगा। जानिए ये सभी बातें पूरे विस्तार से।

marwar ka aanaj in hindi
image source google

हाल ही में एक खबर आई थी। कि राजस्थान यानि मारवाड़ का अनाज इतना अधिक फेमस हो चूका है। कि इस अनाज का मूल्य हरियाणा और पंजाब में प्रति क्विंटल 1000 और 1500 रुपए अधिक है। जानिए ये हैरान कर देने वाली न्यूज का राज। इसके लिए आपको यह लेख पूरा और विस्तार से पढ़ना होगा।

पंजाब और हरियाणा का अनाज – Haryana or Panjab ka aanaj

हम जानते है। कि पंजाब और हरियाणा में अनाज बहुत अधिक और मात्रा में उत्तपन होता है। लेकिन इसका सेवन करने की वजह से 40 % लोगों को कैंसर की बीमारिया है। इसका प्रमुख कारण खेतों में अधिक से अधिक कीटनाशक दवा और खाद का इस्तेमाल करना है।

यह एक तरह से धीमा जहर है। जो हमारे शरीर में धीरे – धीरे प्रवेश करता है। और समय बदलने के साथ यह धीमा जहर हमारे स्वास्थय को पूरी तरह से नष्ट कर देता है। लेकिन मारवाड़ में ऐसा नहीं होता है। वहां पर जितना भी अनाज होता है। वो बहुत अधिक पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। पूरी तरह वर्षा के पानी और ऑर्गेनिक तरिके से।

जानिए मारवाड़ के अनाज का राज – Marwar ka aanaj in hindi

marwar ka aanaj in hindi
image source google

जैसा कि हम सभी जानते है। कि मारवाड़ में इतनी अधिक पानी की व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से वो अधिक अनाज उत्तपन कर सके। लेकिन वहां की खास बात यह है। कि वहां पर जितना भी अनाज उत्तपन होता है। वह वर्षा के पानी और ऑर्गेनिक तरिके से पैदा होता है। उसमे किसी भी प्रकार की कीटनाशक दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। क्योंकि वहां के लोगों का मानना है। कि चाहे खेती यानि अनाज कम उत्तपन हो लेकिन वह पूरी तरह से स्वस्थ और ऑर्गेनिक तरिके से पैदा होना चाहिए। ताकि इस अनाज को खाने से किसी भी प्रकार कि बीमारियों का सामना न करना पड़े।

हरियाणा और पंजाब के अनाज से बढ़ रहा है – कैंसर

समय बदलने के साथ – साथ हमारे खान – पान में बदलाव आ रहा है। क्योंकि आज के समय में सभी लोग पैसे के पीछे पड़े है। उनको अपने स्वास्थय से कोई मतलब नहीं है। ऐसी स्थिति में किसान अधिक अनाज उत्तपन करने के लिए अपने खेत में महगीं से महगीं कीटनाशक दवा लाता है। और उसका इस्तेमाल करके अनाज तो अधिक उत्तपन कर लेता है। लेकिन उसको यह पता नहीं होता है। कि जब वह इस अनाज का सेवन करेगा। और बाद में बीमार हो जायेगा। तो उसको ठीक होने में कितना अधिक पैसा लगेगा। यह सोच हरियाणा और पंजाब के लोग न रखकर कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करते हुए। खेती करते रहते है। और बाद में उनको खतरनाक बीमारियों का सामना करना पढ़ता है।

जानिए मारवाड़ के अनाज का मूल्य Prices of marwar’s aanaj in hindi

जिस प्रकार हम सभी जानते है। कि कम और अच्छी चीज का मूल्य हमेशा अधिक ही होता है। और अधिक मात्रा में चीज का मूल्य कम होता है। उसी प्रकार मारवाड़ में अनाज कम मात्रा में होता है। लेकिन वह अनाज पूरी तरह से स्वस्थ और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए उस अनाज का मूल्य पंजाब और हरियाणा के अनाज के मूल्य से 1000 – 1500 रुपय अधिक होता है। वो भी प्रति क्विंटल।

क्या वाकई में खतरनाक है- जीएम फ़ूड जानिए इसके पीछे का राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here