Pubg Game किसी नशे से कम नहीं है जानिए ऐसा क्यों

2
290
pubg game


इस लेख में आप जानेंगे। कि Pubg Game क्या है। और इससे आजकल भारत के लोगों को किस प्रकार अपने वश में कर लिया है। इससे खेलने से कौन – कौन सी बीमारियां होती है। और Pubg गेम खेलने वाला किन – किन कठिनाईयो का सामना करता है।

Pubg Game
Image Source Google

आखिर किन – किन कारणों से इसको मौत और नशे का कारण बताया गया है। जानिए पूरी जानकारी विस्तार से इस लेख में।

Pubg Game

यह online खेले जाने वाला गेम है। PUBG game केवल 4 G phones में खेला जाता है। जितना अच्छा मोबाईल फ़ोन होगा। यह गेम उतना ही अच्छा खेला जाता है। इस गेम में बहुत सारी खास बात है। जिस कारण कोई व्यक्ति या बच्चा एक बार इस गेम को खेल लेता है। उसके लिए व छोड़ पाना बहुत – बहुत ही मुशिकल हो जाता है। कई के लिए तो छोड़ना न के बराबर है।

According to Wikipedia

पबजी 

ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम हैं। गेम के अंदर में सौ लोग पैराशूट से एक द्वीप में उतरकर कई प्रकार के हथियारों को ढूंढकर स्वयं को बचाते हुए दूसरों को मारते हैं, जिसमें सुरक्षित क्षेत्र के गोलक में रहकर ही खेलना होता है। वह भी धीरे धीरे छोटा होता जाता है ताकि जीवित खिलाड़ी एक दूसरे के आमने सामने हो सकें। जो खिलाड़ी या टीम अंत तक खड़ा रहता है वह ही विजयी होता है।

विकासकपबजी निगम
प्रकाशकपबजी निगम(विंडोज़, प्लेस्टेशन ४)
माइक्रोसॉफ्ट स्टूडियोज़(एक्सबॉक्स वन)
टेंसेंट गेम्स(मोबाइल्स)
निर्देशकब्रैन्डन ग्रीन
उत्पादकचांग-हान किम
कलाकारब्रैंडन ग्रीन
संगीतकारटॉम साल्टा

यह खेल मार्च 2017 में सर्वप्रथम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ में स्टीम के पहले गेम्स के संस्करण में बीटा के रूप में प्रकाशित हुआ। जिसको पूरी तरह से 20 दिसंबर 2017 को प्रकाशित किया गया। उसी महीने यह खेल माइक्रोसॉफ्ट स्टूडियोज़ के द्वारा एक्सबॉक्स खेल पूर्वावलोकन कार्यक्रम के अंतर्गत एक्सबॉक्स वन के लिये प्रकाशित किया गया। जिसे पूर्ण रूप से सितंबर 2018 में घोषित कर दिया गया।

PUBG game को खेलने का तरीका

इस गेम को खेलना बहुत आसान है। इसमें 100 प्लेयर होते है। जो एक हवाई जहाज से निचे कूदते है। इसमें बहुत ज्यादा क्षेत्र होते है। यूजर जहां चाहे वहीं पर ही उतर सकता है। यह गेम टीम बनाकर भी खेला जा सकता है। इसको खेलने के लिए आप के पास एक ऐंड्रोइड फ़ोन और इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इस गेम को आप दो – दो, तीन या चार प्लेयर की टीम बनाकर खेल सकते है। यदि आप का कोई फ्रेंड नहीं है। तो आप अकेले भी इस गेम को खेल सकते है। इस गेम में लोगों को मारना होता है। जो प्लेयर सभी को मार देता है। वो इस खेल का विनर कहलाता है। यह गेम एक दम असली गेम की तरह है। यानि इसमें लोग एक – दुसरो को सच में मारने की कोशिश करते है। यह खेल खेलना बहुत ही खतरनाक साबित हो रहा है।

PUBG game बनाने के पीछे का कारण

Pubg Game
Image Source Google

इस गेम को बनाने के पीछे Brendan Greene, का विचार लोगों के दिमाग को रिफ्रेश करना। और उनका मंरोजन करना था। लेकिन इस गेम का असर लोगों पर गलत पड़ा। यह गेम धीरे – धीरे लोगों की मौत का कारण बन रहा है। इससे उनके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यह उनके मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है। इसकी वजह से कोई भी बच्चा अपनी पढ़ाई की और जरा – सा भी ध्यान नहीं दे रहा है। और जो व्यक्ति जॉब करते है। और PUBG game खेलता है। उनका आधे से ज्यादा ध्यान तो PUBG game की तरफ होता है। इसलिए यह गेम सभी के लिए खतरनाक है। इस गेम को जितना जल्दी हो सके सरकार को बंद कराना चाहिए।

PUBG game से पड़ने वाले शरीर पर दुष्प्रभाव

जैसे की आप सभी जानते है। कि कोई भी चीज हो उसके कुछ फायदे होते है। तो कुछ नुकसान भी होते है। लेकिन इस PUBG game के तो नुकसान – ही – नुकसान है। इसकी वजह से व्यक्ति के शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव निम्नलिखित है।

दिमाग पर

जो भी इस गेम को दिन में 5 – 6 घंटे लगातार खेल लेता है। उसके दिमाग की नशे फटने लग जाती है। क्योकि उसका पूरा ध्यान लगातार उस गेम में होता है। कई दिन लगातार इस गेम को खेलने से स्मरण शक्ति भी कम हो जाती है। दिमाग की नशे भी कमजोर हो जाती है। उसके याद करने की शक्ति कम हो जाती है।

शारीरिक कमजोरी

लगातार इस गेम को खेलने से व्यक्ति के शरीर में कमजोरी आ जाती है। क्योकि वह एक जगह ही सोता हुआ या बैठा। इसको खेलता रहता है। इसका सीधा प्रभाव उसके शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों पर पड़ता है। जिसकी वजह से उसे थकान अधिक महसूस होती है।

तनाव का कारण है PUBG game

इस गेम को प्रतिदिन अधिक से अधिक समय तक खेलने से आपको तनाव की समस्या उत्तपन हो जाती है। व्यक्ति को सोते, खाते – पीते समय केवल pubg गेम और उसमे चलने वाली गोलियों की आवाज सुनाई देती है। तनाव दूर करने वाले योगासन

मोटापा का कारण

जब कोई भी गेम खेलता है। तो उसको खेलते समय खाने की लगी रहती है। और कुछ न कुछ खाता रहता है। और लगातार सोता रहता है।या बैठा जिसकी वजह से वह धीरे – धीरे मोटापे का शिकार होने लगता है।

गुस्सा का अधिक आना

जब इस गेम को कोई खेलता है। तो उसको यदि कोई काम के लिए कह दे। तो बहुत अधिक गुस्सा करने लगता है। इसके साथ गेम के लास्ट सिरे पर जब डैथ यानि आउट हो जाता है। तो उस समय बहुत अधिक गुस्सा आता है। कई बार तो बच्चे या बड़े अपने मोबाईल फ़ोन को फेक देते है।

आँखों पर प्रभाव

लम्बे समय तक गेम खेलने और फ़ोन का इस्तेमाल करने से आँखों पर भी बहुत भूरा प्रभाव पड़ता है। इससे गेम खेलने वालो की आँखों से पानी बहने लगता है। उसकी आँखे लाल हो जाती है। इसके साथ उसकी नजर भी कमजोर हो जाती है। जिस वजह से उसकी आँखों पर चश्मा चढ़ जाता है।

अतः इन सभी कारणों की वजह से PUBG गेम को मौत और नशे का कारण बताया गया है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here