निखारे त्वचा केवल 7 दिनों में,जानिए कैसे

3
138
How to care skin in Hindi

हेलो दोस्तों,

आज में आप सभी लोगो को यह बताउगा। कि किस प्रकार हमारे चेहरे पर दाग़ – दब्बे ,झुरिया आदि, किन – किन कारणों से और क्यों होती है। और हम इन्हे कैसे घर पर ही आसानी से ठीक कर सकते है।How to care skin in Hindi read more..

How to care skin in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते है। कि गर्मी में हमे अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्मी का मौसम यानि तेज धूप, पसीना और धूल व मिट्टी आदि। इन सभी के कारण हमारी त्वचा बहुत अधिक खराब हो जाती है। त्वचा पर होने वाली सभी बीमारी ज्यादातर गर्मी में ही होती है। इसका मुख्य कारण सूर्य कि तेज किरण ही है।

गर्मियों में त्वचा पर होने वाली परेशानी

हम जानते है कि त्वचा पर होने वाली परेशानियों का सबसे बड़ा कारण गर्मी ही है त्वचा पर होने वाली परेशानिया निम्नलिखित है।

  • पिंपल
  • सन बर्न होना
  • स्किन रैशेज
  • चेहरे पर झाइयां
  • फंगस
  • प्रिक्ली हीट
  • पिग्मेंटेशन
  • आँखों के निचे काले धब्बे
  • एक्ने

झाइयां और काले दाग़ – दब्बे कैसे होते है

चलिए पता करते है कि आखिर ये झाइयां और काले दाग़ – दब्बे हमे किन – किन कारणों से होते है।How to care skin in Hindi

आयु (Age)

झाइयां और काले दाग़ – दब्बे होने का सबसे बड़ा कारण आयु है। क्योकि जिस प्रकार व्यक्ति कि आयु 40 वर्ष से अधिक हो जाती है तो इस उम्र में व्यक्ति के लेंटिगो सोलारिस नामक छोटे – छोटे दाग़ – दब्बे निकल जाते है। ये काले और भूरे रग के होते है। जो कि लिवर के सम्मान दिखाई देते है। इसलिए इन्हे लिवर स्पॉट भी कहते है।

How to care skin in Hindi

हार्मोन परिवर्तन (Hormonal Changes)

जिस प्रकार हार्मोन व्यक्ति कि उम्र के हिसाब से घटते और बढ़ते रहते है। उसी प्रकार झाइयां और दाग़ – दब्बे अक्सर होते रहते है। ये नौजवान लड़को व लड़कियों में अधिक मात्रा में पीपल्स व छोटे – छोटे दाने मुँह पर निकल जाते है।

प्रदूषण (Pollution)

प्रदूषण के कारण भी हमे काले दाग़ – दब्बे व झुरिया निकल जाती है। यदि आप बड़े शहरों में रहते है। तो आप के चेहरे पर लाल दाग़ – दब्बे व छोटे – छोटे दाने निकल जाते है। इनका कारण केवल प्रदूषण ही है। इससे हमारी स्किन काली – काली पड़ जाती है।

दवाइयों का सेवन (Consumption of drugs)

How to care skin in Hindi

कई व्यक्ति किसी बीमारी के चलते दवाइया खाते रहते है। उन दवाइयों को लम्बे समय से सेवन करने के कारण उन के मुँह पर छोटे – छोटे दाने निकल जाते है। कई बार तो व्यक्ति की स्किन बहुत ज्यादा खराब हो जाती है। इन दवाइयों को साइड इफेक्ट होने के कारण भी आप की त्वचा खराब हो सकती है।How to care skin in Hindi

तापमान के कारण(Due to Temperature skin problems)

हम देखते है कि जिस प्रकार मौसम बदलता रहता है। उसी प्रकार हमारे शरीर में बदलाव आता रहता है तापमान के कम ज्यादा होने के कारण भी हमारी स्किन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

क्रीमों का प्रयोग (Use krims)

हम अपने चेहरे को अच्छा दिखाने के लिए न जाने कितनी अलग – अलग क्रीमों का प्रयोग करते है। जिस कारण एक बार तो हमारा चेहरा बहुत अच्छा दिखता है । लेकिन कुछ समय बाद हमारा चेहरा बहुत ज्यादा खराब हो जाता है।

खाने की बुरी आदत (Bad Eating Habits)

हमे अपने शरीर की त्वचा स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व भोजन की आवश्यकता होती है। जंक फ़ूड ,फ़ास्ट फ़ूड और ऑइली फ़ूड खाने से हमारी त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है।

धूम्रपान (Smoking)

कई लोग अपने तनाव को दूर करने कई लिए धूम्रपान करते है। तो कुछ शोक कई लिए। धूम्रपान करने से शरीर में बहुत नुकसान होता है। इसके साथ ही हमारे शरीर की त्वचा सूख जाती है। और इसमें दरारें पड़ने लगती है।

पानी की कमी (Dehydration)

शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा सूखने लगती है। होठों की पपड़ी फटने लगती है। और चेहरे की चमक फिकी पड़ जाती है। पानी केवल प्यास बुझाने के काम ही नहीं आता है। यह हमारे चेहरे की सुंदरता का एक राज है।

झाइयां और काले दाग़ – दब्बे दूर करने के उपाय(How to care skin in Hindi)

हम अपनी त्वचा को झाइयां और काले दाग़ – दब्बे से बचने के लिए कुछ, घरेलू नुस्के व कुछ विटामिन का सेवन करके हम अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते है।

5 ऐसे विटामिन जो रखे आपकी त्वचा को निखरी और स्वस्थ

How to care skin in Hindi

विटामिन ‘ए’ (Vitamin A in hindi )
यदि आप अपनी त्वचा को झाइयां और काले दाग़ – दब्बे, महीन रेखा और बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करना चाहते है। तो अपनी डाइट में विटामिन ‘ए ‘ शामिल करे। विटामिन ‘ए’ त्वचा के दुबारा निर्माण में सहायक है। घाव और दाग – धब्बो से बचने में भी सहायक है।


विटामिन ‘ई’ (vitamin E in hindi )
स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ‘ई’ सबसे अच्छा माना जाता है। यह एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट है। जो की फ्री रेडिकल्स से त्वचा को बचता है।विटामिन ‘ई’ त्वचा को एंजिग से बचता है। विटामिन ‘ई’ को भोजन में शामिल करने से त्वचा में सेल्स मजबूत होते है।


Vitamin C in hindi
विटामिन ‘ई’ की तरह विटामिन ‘सी’ भी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। विटामिन ‘सी’ से त्वचा चमक जाती है।विटामिन ‘सी ‘ हमारी त्वचा को मुलायम व जवाँ बनता है।

विटामिन बी काम्प्लेक्स (Vitamin B Complex )
यह विटामिन बी 1 हमारे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है। बी 3 त्वचा में ऑक्सीजन के स्तर को बनाया रखता है। जिससे त्वचा पर कील – मुहासे और दाग – धब्बो से बची रहे।

Vitamin K in hindi

यह आँखों के नीचे काले घेरे को दूर करने में सहायक है। इसके लिए पानी अधिक से अधिक पिए। पानी में प्राकृतिक तौर से त्वचा के लिए जरूरी है। अधिक पानी पीने से हमारे शरीर से विषेले प्रदार्थ निकल जाते है और हमारी स्किन नेचुरल हेल्थी बनती है। ये भी पढ़े – vitamin-ke-fayde

घरेलू नुस्खे (Grelu Nuskhe for skin care in Hindi)

अपने चेहरे से दाग – दब्बे , कील – मुहासे और झाइयां आदि। को साफ करने और अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए कुछ घरेलू टिप्स व् नुस्खे बताने जा रहा हूँ। आप इन का प्रयोग करके अपनी त्वचा को गौरा और साफ स्वस्थ रख सकते है।

हल्दी और नींबू का रस

एक चम्मच हल्दी ले। एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार केर ले। फिर इस लेप को चेहरे पर एक घंटा लगा कर छोड़ दे। फिर एक घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। ऐसा 5 से 7 दिनों तक लगातार करने से आप के मुँह से कील – मुहासे और दाग – दब्बे बिल्कुल साफ हो जायेगे।

How to care skin in Hindi

दही और नींबू का रस

आप दो चम्मच दही ले , और एक चम्मच नींबू का रस ले। दोनों को मिलाकर मिश्रण तैयार केर ले। फिर इस लेप को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दे। फिर बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। ऐसा 10 से 15 दिनों तक लगातार करने से आप के मुँह से कील – मुहासे और दाग – दब्बे बिल्कुल साफ हो जायेगे।

केले और खीरे का मिश्रण

How to care skin in Hindi

एक ताजा केला लीजिए और इसको खीरे के रस के साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा के कुछ समय के लिए छोड़ दे। और बाद में अपने चेहरे को धो ले। ऐसा करने से आप की त्वचा चमकने लगेगी।

संतरा और दही

संतरे के छिलके को 2 – 3 चम्मच दही के साथ मिक्सी में पीस ले। फिर उस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाए। अपने चेहरे को गर्म पानी से धोए और उसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगाए। 30 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले। इस पैक को लगाने से आप का चेहरा हो गोरा होता ही है। साथ ही सभी दाग – दब्बे भी मिट जाते है।

एलोवेरा

चेहरे के किसी भी दोष के लिए एलोवेरा एक चमत्कारी नुस्खा है। नियमित रूप से एलोवेरा का प्रयोग करने से आप ना केवल चेहरे का दाग – दब्बे कम कर सकते हो। बल्कि भविष्य में भी दाग – धब्बो को होने से कम कर सकते है।

प्याज का रस

नींबू के रस की तरह आप प्याज के रस की सहायता से अपनी त्वचा को साफ रख सकते हो। प्याज के रस के साथ शहद को मिलाकर पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले। और कुछ समय बाद इसे पानी से धो ले। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आप की त्वचा गोरी हो जाएगी।

इसके अलावा आप अपने चेहरे को चमकाने के लिए क्रीम्स और फेसवॉस भी मंगा सकते है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here