आखिर क्या होता है, विटामिन What is vitamin in Hindi 2019

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What is vitamin in Hindi

हेलो दोस्तों,
आज हम जानेंगे। कि विटामिन क्या(What is vitamin in hindi) होता है। और विटामिन कितने प्रकार(Types of vitamin) के होते है। और विटामिन की कमी से कौन -कौन से रोग हो जाते है।इसके साथ हम ये भी जानेंगे की कौन – कौन से खाद्य प्रदार्थो में कौन – कौन से विटामिन पाए जाते है।

विटामिन ऐसे कार्बनिक पर्दाथ हैं, जिनका हमारे शरीर में होना सबसे जरूरी हैं । ये विटामिन हमारे शरीर में स्वय पैदा नहीं हो सकते, इसलिए इन्हें भोजन से प्राप्त किया जाता हैं। इनका कृतिम रूप से भी उत्पादन किया जा सकता हैं। समुचित मात्रा में विटामिन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को शुद्ध व ताजा भोजन करना चाहिए। भोजन पकाने में असावधानी बरतने, सब्जिओं को काफी देर तक उबालने, इन्हें तेज रोशनी में रखने आदि से इनमें से मौजूद विटामिन नष्ट हो जाते हैं।

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Vitamin हमारे भोजन में कम मात्रा में होने के बावजूद भी हमारे शरीर को नई शक्ति प्रदान करता हैं। व्यक्ति के शरीर में विटामिन की मात्रा कम होने के कारण व्यक्ति को अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। कई बार तो व्यक्ति के शरीर में विटामिन की इतनी अधिक कमी हो जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती हैं। इसलिए व्यक्ति के शरीर में विटामिन की मात्रा पूर्ण होने के लिए, उसे हमेशा शुध्द व संतुलित भोजन करना चाहिए।

Types of Vitamin in hindi

विटामिन 13 प्रकार के होते हैं। जिनके बारे में हम जानेंगे?

विटामिन ‘ ए ‘ (Vitamin -A in hindi) :-

इस विटामिन का अविष्कार 1931 में हुआ था। विटामिन ‘ ए ‘ जल, वसा और तेल में घुल जाता हैं। यह हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता देता हैं। नन्हें बच्चों को विटामिन ‘ ए ‘ की अत्यधिक जरूरत होती हैं। विटामिन ‘ ए ‘ की कमी दिमाग की 8वी नाड़ी पर बुरा प्रभाव डालती हैं। विटामिन ‘ए ‘ से धमनियां और शिराएं मुलायम रहती हैं। विटामिन ‘ ए ‘ की कमी से बाल अधिक जड़ते हैं। मछली के तेल में विटामिन ‘ ए ‘ सबसे अधिक होता हैं।

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विटामिन ‘ ए ‘ की कमी से होने वाले रोग :-

  • फेफड़े व साँस की नली के रोग।
  • सर्दी – जुकाम।
  • नाक-कान के रोग।
  • हड्डी व दांतो का कमजोर हो जाना।
  • त्वचा का खुरदना होना, व पपड़ी उतरना।
  • चर्म रोग, फोड़े – फुंसी, कील-मुंहासे,दाद और खाज।
  • जांघ व कमर के ऊपरी भाग पर बालों का स्थान मोटे हो जाना।
  • आँखों का तेज प्रकाश सहन न कर पाना।
  • शरीर का वजन घट जाना ।
  • नाख़ून आसानी से टूट जाना।
  • कब्ज होना।
  • तपेदिक (टी, बी,)।

निम्नलिखित खाद्य – पदार्थो में विटामिन ‘ए ‘ अधिक पाया जाता हैं

  • दूध
  • मक्खन
  • मलाई
  • केला
  • नारंगी
  • गाजर
  • ककड़ी
  • हरी साग भाजी
  • टमाटर
  • पालक
  • पतागोभी
  • सरसों का साग
  • ताजे फल
  • बाजरा
  • नींबू
  • मौसमी
  • हाथ का कूटा हुआ चावल
  • नाशपती
  • हरा धनिया
  • हरा पोदीना
  • हरी मेथी
  • मूली के पत्ते
  • पका आम
  • काशीफल

विटामिन ‘ बी ‘ काम्प्लेक्स (Vitamin -B complex in hindi)

विटामिन ‘ बी ‘ काम्प्लेक्स शरीर को जीवनी शक्ति देने के लिए अति आवश्यक होता है। इस विटामिन की कमी से शरीर अनेक बीमारियों का गढ़ बन जाता है। विटामिन ‘ बी ‘ के सभी विभागों की खोज की जा चुकी है। ये सभी विभाग मिलकर ही विटामिन ‘ बी ‘ काम्प्लेक्स बनाते है। विटामिन ‘ बी ‘ काम्प्लेक्स 120 सेंटीग्रेड तक की गर्मी सहन करने की क्षमता रखता है। उससे अधिक ताप यह सहन नहीं कर पाता और यह नष्ट हो जाता है। यह विटामिन पानी में घुलनशील है।

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विटामिन ‘ बी ‘ काम्प्लेक्स ( vitamin B Complex in Hindi )की कमी से होने वाले रोग :-

  • पैर ठंडे व गीले होना।
  • हाथ – पैर की उंगलियों में सनसनाहट होना।
  • नींद कम आना।
  • मूत्राशय मसाने में दोष आना।
  • दिल कमजोर होना।
  • नजर कम हो जाना।
  • पाचन क्रिया की खराबी होना।
  • शरीर का वजन घट जाना।
  • मासपेशियों का कमजोर होना।

विटामिन ‘ बी ‘ काम्प्लेक्स के स्त्रोत खाद्य – पदार्थ :-

  • दूध
  • टमाटर
  • हरी पतियों के साग
  • बादाम
  • सुपारी
  • अंगूर
  • नारंगी
  • दाल
  • जिगर
  • आलू
  • मेवा
  • मक्की
  • दही
  • पालक
  • माल्टा
  • फलदार सब्जी
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विटामिन ‘ बी 1 ‘ (Vitamin B1) :-

इस विटामिन का वैज्ञानिक नाम थायमिन हाइड्रोक्लोराइड है।वयस्कों को प्रतिदिन विटामिन ‘ बी 1 ‘ की एक मिलीग्राम मात्रा की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को पूरे गर्भस्थ के समय 5 मिलीग्राम मात्रा की आवश्यकता होती है। व्यक्ति की आयु बढ़ाने के लिए विटामिन ‘ बी 1 ‘ का बड़ा योगदान है।

विटामिन ‘ बी 1 ‘ की कमी से होने वाले रोग :-

  • बेरी – बारे रोग।
  • मस्तिष्क में खराबी होना।
  • भूख न लगना।
  • कब्ज हो जाना।
  • गर्भवती को उल्टी आना।
  • जिगर में दर्द होना।
  • पेट में गैस उतपन होना।
  • पाचन क्रिया में दोष होना।
  • दिल की कमजोरी।
  • याददास्त कम हो जाना।

विटामिन ‘ बी 1 ‘ युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • आलू
  • दूध
  • मटर
  • गेहूं की रोटी में।
  • गेहूं के अंकुरों में।
  • गेंहू के दानों में।
  • ताजे किवण
  • सूखे किवण

विटामिन ‘ बी 2 ‘ (Vitamin B2) :-

इसको विटामिन जी भी कहा जाता है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए व्यक्ति को 1 – 3 मिलीग्राम की मात्रा में विटामिन ‘ बी 2 ‘ पर्याप्त होना चाहिए। यह पिले रग का होता है और पानी में कम घुलता है। इस विटामिन को वैज्ञानिक भाषा में लैक्टोफ्लोबिन भी कहा जाता है।

Vitamin B2 की कमी से होने वाले रोग :-

  • होठों के किनारे फट जाना।
  • जीभ का रंग लाल होना, छाला निकल आना, जीभ का सूज जाना।
  • नाक का पकना व सूजना।
  • कान के पीछे खुजली होना।
  • योनि की खुजली।
  • आँखो में जलन , धुंदला दिखना।

विटामिन ‘ बी 2 ‘ युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • दूध
  • टमाटर
  • बन्दगोभी
  • लीवर
  • चावल की भूरी
  • माल्टा
  • गाजर
  • फलियां
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विटामिन ‘ बी 4 ‘ (Vitamin B4) :-

इस विटामिन को एमाइनो एसिड भी कहा जाता है। इसकी रसायनिक रचना प्रोटीन जैसी होती है शरीर में जब प्रोटीन बच जाता है तब आंतो में जो शेष बचा हुआ पर्दाथ रहता है उसे ही एमाइनो एसिड नाम से पुकारा जाता है विटामिन ‘ बी 4 ‘ घावों को भरने में मदद करता है।
विटामिन ‘ बी 4 ‘ का संचय यकृत और पेशियों में होता है। ज्वर होने का एक कारण शरीर में विटामिन ‘ बी 4 ‘ की कमी ही होता है।

विटामिन ‘ बी 6 ‘ (Vitamin B6) :-

विटामिन(vitamin in Hindi )को पयरीडॉकिसन के नाम से जाना जाता है। विटामिन ‘ बी 6 ‘ का रंग सफेद होता है। यह गंदरहित क्रिस्टल वाला पाउडर होता है यह प्रकाश के संपर्क में आने से नष्ट हो जाता है। विटामिन ‘ बी 6 ‘ पर क्षार का प्रभाव नहीं पड़ता है।

विटामिन ‘ बी 6 ‘ की कमी से होने वाले रोग :-

  • नींद न आना।
  • कंपन।
  • आधे सिर का दर्द।
  • स्नायु दुर्बलता।
  • पेट में दर्द।
  • चलने में कष्ट।
  • गर्भव्यस्ता में उल्टी आना या जी मिचलाना।
  • मांस- पेशियों का कमजोर हो जाना।
  • शारीरिक दुर्बलता।

विटामिन ‘ बी 6 ‘ से युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • दूध
  • टमाटर
  • मटर
  • सोयाबीन
  • अमरुद
  • नारंगी
  • पपीता
  • चना
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विटामिन ‘ बी 7 ‘ (Vitamin B7) :-

यह प्रोटीन के पाचन में सहयोग की भूमिका अदा करता है। इसकी कमी से शरीर में अनेक विकार उतपन होते है। विटामिन ‘ बी 7 ‘ की कमी से पागलपन के दौरे पड़ने लगते है। रोग की अवस्था में विटामिन ‘ बी 7 ‘ 50 मिलीग्राम से लेकर 104 मिलीग्राम तक प्रयोग किया जाता है। शरीर में खून की कमी विटामिन ‘ बी 7 ‘ की कमी के कारण ही होती है।

विटामिन ‘ बी 12 ‘ (Vitamin B12) :-

इस विटामिन को पैरा – एमिनो बेंजोइक एसिड कहा जाता है इसके प्रयोग से शरीर में रिक्ट्रेसिया की वृद्दि से रोग लग जाता है। यह पशुओं के जिगर में अधिक पाया जाता है। सामान्यता: 15 से 20 मिलीग्राम की मात्रा इस विटामिन (vitamin in Hindi )की होनी चाहिए।

विटामिन ‘ बी 12 ‘ की कमी से होने वाले रोग :-

विटामिन ‘ बी 12 ‘ से युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • हरी पालक
  • हरी सब्जी
  • मछली
  • मांस
  • अंडा
  • दूध
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विटामिन ‘ सी ‘ (Vitamin C) :-

यह विटामिन (vitamin C in Hindi ) शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है विटामिन ‘ सी ‘ खट्टे फलों में अधिक होता है। विटामिन ‘ सी ‘ शरीर को कई बीमारियों से हो बचता ही है और साथ ही साँस व पाचन संबधी बीमारियों से छुटकारा दिलवाता है। विटामिन ‘ सी ‘ केलोस्ट्रोल को भी निंयत्रण में रखता है

विटामिन C की कमी से होने वाले रोग :-

  • आँख, कान व नाक के रोग।
  • शारीरिक कमजोरी।
  • मानसिक कमजोरी।
  • खून का बहना।
  • जीभ में सूजन।
  • भूख कम लगना।
  • मुँह में बदबू आना।
  • आँखों में मोतियाबिंद हो जाना।
  • चिड़चिड़ा सभाव हो जाना।
  • एलर्जी हो जाना।
  • फेफड़े कमजोर पड़ जाना।
  • चर्म रोग हो जाना।

विटामिन ‘ सी ‘ युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • दूध
  • टमाटर
  • मटर
  • नींबू
  • सेब
  • बेर
  • मूली के पत्ते
  • पुदीना
  • पालक
  • हरा धनिया
  • पता गोभी
  • शलगम
  • बेल पत्थर
  • अमरुद
  • नारंगी
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विटामिन ‘ डी ‘ (Vitamin D) :-

इस विटामिन (vitamin D in Hindi )की खोज 1932 में विड्स नामक वैज्ञानिक ने की। विटामिन ‘ डी ‘ भी विटामिन ‘ ए’ की तरह तेल व वसा में घुल जाता है। लेकिन पानी में नहीं घुलता है। जिन पर्दार्थो में विटामिन ‘ए’ रहता है उन्ही पर्दार्थो में विटामिन ‘ डी ‘ भी रहता है। सूर्य के प्रकाश में भी विटामिन ‘ डी ‘ रहता है।

Vitamin D की कमी से होने वाले रोग :-

  • मज्जा तंतुओं की कमजोरी।
  • क्षय रोग।
  • सर्दी – जुकाम बार बार होना।
  • खून की कमी।
  • शारीरिक कमजोरी।

विटामिन ‘ डी ‘ युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • दूध
  • टमाटर
  • मटर
  • नींबू
  • सेब
  • बेर
  • मूली के पत्ते
  • पुदीना
  • पालक
  • हरा धनिया
  • पता गोभी
  • शलगम
  • हरी पतियों के साग
  • बादाम
  • सुपारी
  • अंगूर
  • नारंगी
  • सलाद
  • सूर्य का प्रकाश
  • सरसों का साग

विटामिन ‘ ई ‘ (Vitamin E) :-

इस विटामिन को टेकोफेरोल भी कहा जाता है। विटामिन ‘ ई ‘ वसा में घुलनशील होता है। अंकुरित अनाज व शाक भाजियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ‘ ई ‘ में किसी भी प्रकार की वेदना को दूर करने का विशेष गुण है। गेहू के तेल में विटामिन ‘ ई ‘(vitamin E in Hindi ) भरपूर मात्रा में होता है।

Vitamin – E की कमी से होने वाले रोग :-

  • गंजापन ।
  • बांझपन।
  • नपुंसकता।
  • गठिया।
  • ह्दय रोग।
  • जिगर की दोष।
  • पीलिया।

विटामिन ‘ ई ‘ युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • दूध
  • जौ
  • मलाई
  • मक्खन
  • चना
  • हरे साग
  • शकरगंद
  • खजूर
  • गेहू
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विटामिन ‘ एच ‘ (Vitamin H) :-

विटामिन ‘ एच ‘ सामान्यता: तेल युक्त बीजों में पाया जाता है। विटामिन ‘ एच ‘ घी, तेल और चर्बी में नहीं पाया जाता है। यदि शरीर में विटामिन ‘ एच ‘ की कमी हो जाये तो शरीर में स्थित अन्य विटामिन ‘ए’ , ‘डी’ ,’ई’ और ‘के’ शरीर का अंश नहीं बन पाते है। विटामिन ‘ एच ‘ के प्रयोग से आयु बढ़ती है। विटामिन ‘ एच ‘ की कमी से मूत्र रुक जाता है। विटामिन ‘ एच ‘ के प्रयोग से ह्दय शक्तिशाली हो जाता है।

खून की कमी को पूरा करने के लिए घरेलू उपाए

विटामिन ‘ के ‘ (Vitamin K) :-

यह विटामिन (vitamin K in Hindi )हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन है। शरीर में कहीं से भी होने वाले रक्तस्राव को रोकने की इसमें अदभुत क्षमता होती है। जिन पौधों में क्लोरोफिल अधिक होता है, उनमें विटामिन ‘ के ‘ अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन K की कमी से होने वाले रोग :-

  • खून का पतला होना।
  • रक्तस्राव।
  • खून में पथेम्बिक तत्व की कमी होना।

विटामिन ‘ के ‘ युक्त खाद्य – पदार्थ :-

  • पालक
  • गेहू
  • जौ
  • फूलगोभी
  • मूली
  • गाजर
  • बंदगोभी
  • दूध
  • घी
  • नींबू
  • चावल की छिलके
  • संतरा
  • रसदार फल
  • ताजे हरे जौ
  • सोयाबीन  का तेल
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FAQ :-

हम इन सभी विटामिनों (vitamin in Hindi )का उचित मात्रा में प्रयोग करते है। तो हम हमेशा स्वस्थ रहेंगे।
क्योंकि हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के विटामिन की कोई कमी नहीं होगी।

Q – मानव शरीर में विटामिन – A कहाँ भंडारित होता है?
Ans. यकृत में
Q – खट्टे फलों में सबसे अधिक विटामिन कौन – सा पाया जाता है?
Ans. विटामिन – सी
Q – सबसे अधिक विटामिन – सी किस फल में पाया जाता है?
Ans. आंवला में
Q – सबसे अधिक विटामिन – डी कहाँ से मिलता है?
Ans. सूर्य के प्रकाश से
Q – कौन – सा विटामिन शरीर में भंडारित नहीं होता है?
Ans. विटामिन – डी

Q- विटामिन ‘ए’ व ‘बी’ का अविष्कार किसने किया ?
Ans. मेकुलन।
Q- ‘गोल्डन चावल’ एक प्रचुरतम स्त्रोत है ?
Ans. विटामिन ‘ए’।
Q- विटामिन ‘सी’ का रसायनिक नाम क्या है ?
Ans. थायमिन।
Q- विटामिन ‘बी-7 ‘ का रसायनिक नाम क्या है ?
Ans. बायोटिन।
Q- कौन – सा विटामिन गर्म करने पर नष्ट हो जाता है ?
Ans. विटामिन ‘ सी ‘।
Q- सन – साइन विटामिन कौन – सा है?
Ans. विटामिन ‘डी’।
Q- विटामिन शब्द किस ने दिया था ?
Ans. कैसिमिर फंक ने।

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13 COMMENTS

  1. […] यह आँखों के नीचे काले घेरे को दूर करने में सहायक है। इसके लिए पानी अधिक से अधिक पिए। पानी में प्राकृतिक तौर से त्वचा के लिए जरूरी है अधिक पानी पीने से हमारे शरीर से विषेले प्रदार्थ निकल जाते है और हमारी स्किन नेचुरल हेल्थी बनती है।vitamin-ke-fayde […]

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