क्यों आता है हार्ट अटेक Why comes heart attack in Hindi

0
220
Why comes heart attack in Hindi

Hello Dosto, Welcome your site Healthy Dunia.
इस लेख में आप जानेंगे। हार्ट अटेक क्या होता है। और यह किन – किन कारणों और असावधानियों के कारण होता है। इसके आने से शरीर में कौन – कौन से लक्षण उत्तपन होते है। इसके लिए हमे किन – किन बातों और सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। Why comes heart attack in Hindi.

Why comes heart attack in Hindi.
image source google

हार्ट अटेक आने पर व्यक्ति के सीने में बहुत अधिक दर्द होता है। किन्तु महिलाओं में लगभग बहुत से केस से पता चला है। कि जब किसी महिला को हार्ट अटेक आता है। तो उसके सीने में दर्द बहुत ही कम होता है। बल्कि इसकी जगह महिला कि सीने में जलन, पेट दर्द, चेहरे और सीने में जलन सी महसूस होती है।

What is Hart Attack

हार्ट अटेक को हम दिल का दौरा आना भी कहते है। जिस व्यक्ति के शरीर में दिल तक खून नहीं पहुँचता है। उस व्यक्ति को हार्ट अटेक आता है। इस स्थिति में दिल तक रक्त पहुंचने वाली धमनियों में वसा जम जाती है। जिससे पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह नहीं हो पाता है। और मांसपेशियों तक ऑक्सीजन भी नहीं पहुँचता है। जिससे 30 % लोगों की मौत उसी समय हो जाती है। Why comes heart attack in Hindi read continue.

हार्ट अटेक के लक्षण

यह बहुत ही खतरनाक रोग है। इसके निम्नलिखित लक्षण है।

  • बहुत तेज सीने में दर्द होता है।
  • शरीर पर पसीना आ जाता है।
  • रोगी की साँस फूल जाती है।
  • शरीर कमजोर हो जाता है।
  • रोगी को चक्क्र आने लगते है।
  • हाथ और पैर में दर्द और कमजोरी आ जाती है।
  • रोगी को उल्टी भी आती है।
  • रोगी को घबरावट और जी – मिचलाने जैसी समस्या उत्तपन होती है।

हार्ट अटेक आने का कारण (Why comes heart attack in Hindi)

यह रोग उन लोगों को अधिक आता है। जो कोई भी काम न करते हो। सारा दिन एक जगह बैठे या सोते रहते है। इन लोगों को अपने स्वास्थ्य के बारे में जरा भी प्रवाह नहीं होती है। असंतुलित खान – पान भी हार्ट अटेक की वजह है। असंतुलित खान – पान से मोटापा भी बढ़ता है। इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारे कारण है। जिनका हम विस्तार से जानेंगे। जो निम्नलिखित है।

मोटापे के कारण

जिस प्रकार आप सभी जानते है। कि मोटापा सभी रोगों की जड़ है। यह एक ऐसा भयानक और खतरनाक रोग है। जो व्यक्ति के शरीर में नए- नए रोग उत्तपन करता है। हार्ट अटेक का सबसे बड़ा कारण ही मोटापा है। क्योंकि मोटापा भी अधिक वसा वाले खाद्य – पर्दार्थ के खाने से होता है। और रक्त भी शरीर में वसा के कारण जमता है।

नशे के कारण

क्या आप को पता है। कि नशा कितना अधिक बढ़ता जा रहा है। जिस तरह नशा बढ़ रहा है। उसी प्रकार ही दिल के मरीज बढ़ रहे है। यानि इसने ही अधिक लोगों को हार्ट अटेक हो रहा है। नशे के कारण व्यक्ति कि किडनी और लिवर भी खराब हो जाते है। इसके साथ – साथ यह हार्ट अटेक का भी कारण बनता है।

खानपान

उचित खानपान के कारण भी हार्ट की प्रॉब्लम हो सकती है। जो लोग अधिक मात्रा में घी, तेल, पनीर और मक्खन का सेवन करते है। उनको हार्ट अटेक का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा जंक फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक के कारण भी दिल का दौरा आ सकता है। क्योंकि जंक फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक से मोटापा बढ़ता है। जो बाद में आगे चलकर हार्ट अटेक का कारण बन जाता है।

मधुमेह के कारण

जो लोग मधुमेह के रोगी है। उन लोगों को भी हार्ट अटेक आने की संभावना अधिक रहती है। एक रिसर्च से पता चला की जो लोग शुगर यानि मधुमेह बीमारी का शिकार है। उसको 80 % चांस हार्ट अटेक आने के होते है। इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ रखें। और इसके साथ – साथ अपने शरीर की शुगर की मात्रा की और भी ध्यान रखें।

उच्च रक्तचाप

हार्ट अटेक का सबसे बड़ा कारण उच्च रक्तचाप को माना गया है। क्योंकि जिस व्यक्ति का ब्लडप्रेशर यानि रक्तचाप की मात्रा बढ़ जाती है।उसको बहुत अधिक गुस्सा आता है। और उच्च रक्त का सीधा प्रभाव दिल पर पड़ता है। और इस पर अधिक ध्यान न देने की कारण यह हार्ट अटेक का कारण बन जाता है।

व्यक्ति का काम न करना

जो व्यक्ति किसी भी प्रकार का काम न करता हो। उसका शरीर बहुत अधिक मोटा हो जाता है। जिस कारण उसको हार्ट अटेक आने का खतरा रहता है। इसके साथ – साथ उचित व्यायाम न करना। रोजाना कुछ दूर पैदल न चलना भी हार्ट अटेक का कारण बन जाता है।

एक स्वस्थ शरीर में कोलेस्ट्रॉल की कितनी मात्रा होनी चाहिए, जानिए –

कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में पाया जाने वाला मोम की तरह वसा का रूप है। जो रक्त में घुलनशीन होता है। और धमनियों में यह खून के साथ बहता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में रक्त को मिलाकर 140 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। इसमें 70 % कोलेस्ट्रॉल हमे भोजन से मिलता है। और 30 % शरीर की कोशिकाओं और लिवर से तैयार होता है। एक स्वस्थ व्यक्ति का लिवर प्रतिदिन लगभग 100 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है।

हार्ट अटेक से बचने के लिए क्या करे(Why comes heart attack in Hindi)

Why comes heart attack in Hindi.
image source google
  • व्यक्ति को कभी भी नशीली वस्तुएं जैसे; शराब, सिगरेट, चिटा, हीरोइन आदि। किसी भी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए।
  • अपने खान – पान की और विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • नियमित रूप से व्यायाम और योग करना चाहिए।
  • खाने में वसा और नमक की मात्रा कम लेनी चाहिए।
  • प्रतिदिन 2 मील पैदल चलना चाहिए।
  • अधिक – से – अधिक पानी पीना चाहिए।
  • हरी फल – सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।
  • भुने हुए चन्ने खाने चाहिए। इससे मधुमेह नहीं होता है।
  • रोगी को तनाव और चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • समय – समय पर अपने शरीर की डॉक्टरी जाँच करानी चाहिए।

दिव्य गुणकारी और चमत्कारी पौधा है तुलसी 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here